PM मोदी ने की रूसी राष्ट्रपति पुतिन से बात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

नई दिल्ली। यूक्रेन में रूस के हमले के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शाम रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की है। राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन के संबंध में हाल के घटनाक्रम के बारे में प्रधानमंत्री मोदी को जानकारी दी। पीएम मोदी ने रूस-यूक्रेन के बीच ‘हिंसा को तत्काल बंद करने’ की अपील की है। इसके साथ ही दोनों देशों के प्रमुखों के बीच यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों की सुरक्षा को लेकर भी बात की।

पीएमओ की ओऱ से जारी बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री मोदी ने अपने लंबे समय से चले आ रहे विश्वास को दोहराया और कहा कि रूस और नाटो के बीच मतभेद केवल बातचीत से ही सुलझाए जा सकते हैं। पीएमओ ने बताया कि, पीएम मोदी ने हिंसा को तत्काल बंद करने की अपील की, और राजनयिक वार्ता और वार्ता के रास्ते पर लौटने के लिए सभी पक्षों से ठोस प्रयास करने का आह्वान किया।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया प्रधान मंत्री मोदी ने यूक्रेन में भारतीय नागरिकों, विशेष रूप से छात्रों की सुरक्षा के बारे में भारत की चिंताओं के बारे में रूसी राष्ट्रपति पुतिन को भी अवगत कराया और बताया कि भारत उनके सुरक्षित निकास और भारत लौटने को सर्वोच्च प्राथमिकता देता है।

पीएमओ ने बताया कि, पीएम मोदी और राष्ट्रपति पुतिन ने इस बात पर सहमति व्यक्त की कि उनके अधिकारी और राजनयिक दल सामयिक हितों के मुद्दों पर नियमित संपर्क बनाए रखेंगे। उधर रूस पर यूके, यूएस, ऑस्ट्रेलिया, जापान आदि द्वारा कुछ प्रतिबंध लगाए गए हैं। जिसके बाद रूस ने इन प्रतिबंधों के मद्देनजर आज अपनी काउसिल का एक अहम बैठक बुलाई है।

Exit mobile version