दो दिन से खड़ी खाई में फंसे युवक को सेना ने सुरक्षित निकाला

पलक्कड़। केरल के पलक्कड़ जिले के मलमपुझा में एक पहाड़ी पर चट्टानों के बीच करीब दो दिन से फंसे युवक को सेना के बचाव दलों ने बचा लिया है। सेना उसे सुरक्षित निकालकर लाई तो उसकी खुशी का ठिकाना न रहा। उसने बार-बार सेना के जवानों को चूमा और धन्यवाद कहा। इस दौरान भारत माता की जय के नारे भी लगे।

सेना की ओर से बताया गया कि 23 साल का युवक आर बाबू ट्रैकिंग करने आया था, लेकिन वह मलमपुझा के पहाड़ों में बनी खड़ी खाई में गिर गया और उसमें ही फंस गया। इसके बाद युवक के दोस्तों ने इसकी जानकारी प्रशासन को दी। युवक के पहाड़ों के बीच फंसने की खबर मिलते ही आनन-फानन बचाव दल बुलाया गया था। लेकिन बचाव दल युवक को बाहर निकालने में असफल रहा, जिसके बाद राज्य सरकार ने भारतीय सेना की मदद मांगी।

भारतीय सेना ने मद्रास रेजीमेंट सेंटर, वेलिंगटन से 12 कर्मियों की एक टीम रवाना किया, इसके कुछ ही देर बात पैराशूट रेजीमेंट सेंटर, बेंगलुरु से 22 कर्मियों की दूसरी टीम को भी बचाव कार्य में लगाया गया। भारतीय सेना की ओर से चलाए गए इस ऑपरेशन में एनडीआरएफ जवानों ने भी मदद की।

बचाव दल युवक से 200 मीटर की दूरी तक पहुंच गया था, लेकिन खड़ी खाई होने के कारण उस तक पहुंचना आसान नहीं था। युवक तक खाने-पीने का सामान पहुंचाने का प्रयास असफल रहा। हालांकि, इसके बाद सेना ने ड्रोन की मदद से युवक के स्वास्थ्य की निगरानी की। सेना ने कठिन प्रयास के बाद युवक को खाईं से बाहर निकाला। बताया जा रहा है कि युवक सुरक्षित है और पूरी तरह से स्वस्थ्य है। खाईं में गिरने के कारण उसे मामूली चोटे आई हैं। सेना के जवानों की युवके के साथ तस्वीर भी साझा की गई है।

सेना की जवानों का एक वीडियो भी सामने आया है। यह वीडियो रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद बाद का है। इसमें जवानों के साथ खाई में फंसा बाबू भी दिख रहा है। वह जवानों के बीच है। बाबू बातचीत के दौरान जवानों को किस करता है और उसकी जान बचाने के लिए किस करके धन्यवाद कहता है। इसके बाद सेना के जवान भारत माता और इंडियन आर्मी की जय के नारे लगाते हैं।

Exit mobile version