एनसीआर

दिल्ली-एनसीआर में बारिश से बढ़ी ठंड, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीएर में बारिश का सिलसिला एक बार फिर से शुरू हो गया है। मौसम विभाग ने इसका अनुमान व्यक्त किया था और आज के लिए यलो अलर्ट भी जारी किया हुआ है। काफी समय से दिल्ली-एनसीआर में बारिश रुक-रुक कर हो रही है। इसके साथ ही हल्की हवाएं भी चल रही हैं। इससे माहौल में एक बार फिर से ठंडक होने लगी है।

राष्ट्रीय राजधानी समेत आस-पास के इलाकों में आज (बुधवार) तड़के बूंदाबांदी और हल्की बारिश हुई है। बाहरी दिल्ली के कुछ इलाकों में ओले भी पड़े हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, आज बुधवार यानी 9 फरवरी को बिजली चमकने और गरज के साथ दिल्ली-एनसीआर में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। वहीं, बारिश के साथ तेज हवाएं चलने से फिर ठंड लौटने के आसार हैं।

राजधानी में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता का असर मंगलवार को भी देखने को मिला। सुबह धूप निकली तो शाम को काले बादल दिल्ली-एनसीआर के ऊपर छा गए। इस बीच कुछ जगहों पर हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए यलो अलर्ट जारी करते हुए मध्यम स्तर तक की बारिश की संभावना जताई है। इसके अगले दिन भी बादल छाए रह सकते हैं। यलो अलर्ट इसलिए जारी किया जाता है कि बच्चे व बुजुर्ग अपनी सेहत का ख्याल रखें।

गेहूं की फसल को होगा फायदा
मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि 9 फरवरी को बरसात होगी, लेकिन उसका गेहूं की फसल पर कोई नकारात्मक प्रभाव देखने को नहीं मिलेगा। क्योंकि फरवरी में आए इस पश्चिमी विक्षोभ से तापमान नियंत्रित हुआ है। यदि यह नहीं आता तो दिन के तापमान में ज्यादा वृद्धि हो सकती थी, जिस प्रभाव फसलों पर भी गिर सकता था। इस समय दिन के तापमान में काफी कमी देखने को मिली है, जबकि रात का तापमान बढ़ा है। अब दिन के तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.