मेरा स्वास्थ्य

फेसबुक-इंस्टाग्राम की मनमानी, ब्लॉक किए भारतीय सेना के चिनार कॉर्प्स के हैंडल

नई दिल्ली। फेसबुक और इंस्टाग्राम ने भारतीय सेना के चिनार कॉर्प्स के पेज और हैंडल को एक हफ्ते से अधिक समय से बंद कर रखा है। सेना के अधिकारियों ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। अधिकारियों ने कहा कि इस संबंध में फेसबुक की ओर से आधिकारिक संचार का जवाब नहीं दिया गया है।

सेना की 15वीं कोर को चिनार कोर के नाम से जाना जाता है। उसने सीमापार से जारी झूठ और दुष्प्रचार को जवाब देने के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम पर ये पेज बनाए थे, ताकि लोगों को कश्मीर घाटी के असल हालात की जानकारी मिल सके। लेकिन अब फेसबुक या इंस्टाग्राम पर चिनार कॉर्प्स के ऑफिशियल पेज पर क्लिक करने पर एक खास मैसेज सामने आता है। इसमें लिखा है,’जो लिंक आप फॉलो कर रहे हैं, वह टूटा हुआ है या पेज को शायद रिमूव कर दिया गया है।’

यह स्पष्ट नहीं है कि फेसबुक और इंस्टाग्राम पर इंडियन आर्मी से जुड़ा होने के बावजूद इन पेज को ब्लॉक क्यों किया गया है? सेना की तरफ से मेटा कंपनी को इस बारे में कई मैसेज भेजे जा चुके हैं, लेकिन वहां से कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई है।

फेसबुक और इंस्टाग्राम, दोनों अमेरिकी कंपनी मेटा के ही सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म हैं। भारत में इनके अलावा माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर की गतिविधियों को लेकर भी सवाल उठते रहे हैं। दुनिया के कई देश फेसबुक, इंस्टा, ट्विटर, गूगल समेत अन्य वैश्विक इंटरनेट कंपनियों की मनमानी का मसला झेल रहे हैं। यूरोप में तो फेसबुक और इंस्टा को बंद करने की नौबत आन पड़ी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.