अखिलेश यादव ने सपा के मेनिफेस्टो ‘वचन पत्र’ में खोला वादों का पिटारा

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने मंगलवार को अपने वचन पत्र का ऐलान किया। इस दौरान अखिलेश यादव ने कहा कि अगर समाजवादी पार्टी की सरकार आती है तो वह न सिर्फ इन वादों को पूरा करेगी, बल्कि इसके लिए संकल्पित भी है।

अखिलेश यादव ने समाजवादी पार्टी के वचन पत्र को पढ़ते हुए बताया कि किसान आंदोलन में शामिल सभी शहीद किसानों के परिजनों को 25-25 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही सभी फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य दिया जायेगा। किसानों के लिए अखिलेश यादव ने फ्री बिजली का भी ऐलान किया. पूरे प्रदेश में 300 यूनिट बिजली फ्री होगी।

समाजवादी पार्टी के मुखिया ने यह भी वादा किया कि सभी किसानों को ब्याज मुक्त ऋण दिया जायेगा, इसके साथ ही 2025 तक सभी किसानों को कर्जमुक्त किया जायेगा। 12वीं पास छात्रों को लैपटॉप भी देंगे। स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड 5000 लिमिट के साथ शुरू करेंगे। समाजवादी पेंशन फिर से शुरू होगा। शिक्षामित्रों का मानदेय बढ़ाएंगे। इतना ही नहीं अखिलेश यादव ने यह भी वादा किया कि 2005 के बाद से जो भी नियुक्तियां हुई हैं उन्हें पुरानी पेंशन देंगे। यह वादा समाजवादी पार्टी का मास्टरस्ट्रोक माना जा रहा है।

अखिलेश यादव ने यह भी वादा किया है कि सरकार बनते ही समाजवादी कैंटीन शुरू होगी और सभी गरीबों के लिए समाजवादी कैंटीन की व्यवस्था होगी, जहां गरीब 10 रुपये में भरपेट भोजन कर सकेगा। इतना ही नहीं गरीब परिवारों यानी बीपीएल कार्ड धारकों को फ्री में दो रसोई गैस दी जाएगी। सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण दी जाएगी।लड़कियों को केजी से पीजी तक फ्री शिक्षा मिलेगी।

Exit mobile version