किस्मत चमकाने के नाम पर युवती से 24 लाख रूपये की ठगी, दो गिरफ्तार

दिल्ली। दिल्ली में दो लोगों ने फर्जी ज्योतिष बन एमिटी यूनिवर्सिटी की छात्रा से 24 लाख रुपये ठग लिए। छात्रा ज्योतिष और पूजा-पाठ के जरिए बेहतर भविष्य के साथ ही अपनी किस्मत चमकाना चाहती थी। दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने पंजाब व राजस्थान से दोनों को गिरफ्तार किया है।

साइबर सेल के डीसीपी केपीएस मल्होत्रा ने बताया कि एक महिला ने साइबर सेल में शिकायत दर्ज कराई थी कि वह वेबसाइट के माध्यम से अपनी निजी समस्याओं का समाधान कराने के लिए उनसे संपर्क की थी। उन्होंने सभी समस्याओं को हल कर देने का आश्वासन दिया और खुद को सक्षम तांत्रिक बताया। पहले तो जुलाई माह में युवती ने अनुष्ठान व पूजा के माध्यम से समाधान निकालने की आशा में ठगों के साथ अपने जीवन के मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की। उसने आरोपितों को बताया था कि उसे दिल्ली के ही एक युवक से प्रेम है, लेकिन उसका प्रेमी विवाह कराने से मुंह मोड़ रहा है और किसी ओर युवती के साथ विवाह रचाने वाला है।

इस पर ठगों ने उन्हें आश्वासन दिया कि वह अपनी रहस्यमय शक्तियों के माध्यम से उसकी हर समस्या का समाधान कर देंगे। तांत्रिक अनुष्ठान व पूजा पर तांत्रिक ने उससे 24 लाख रुपये खर्च होने की बात बताई। परेशान युवती ने जीवन की सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए उक्त रकम देने के लिए सहमति व्यक्त कर दी और किस्तों में धीरे-धीरे भुगतान भी कर दिया कि ये सब करने से प्रेमी के साथ उसका घर बस जाएगा।

जब पूजा पाठ में शामिल होने के बाद जब महिला को कोई राहत नहीं मिली तब उन्होंने तांत्रिकों को फोन कर कारण पूछा, इसपर आरोपितों ने उन्हें बताया कि देवता, मानव बलि के लिए कह रहे हैं। उसके लिए और अनुष्ठान व पूजा करने की आवश्यकता है। इसके लिए आरोपितों ने उन्हें 20 लाख रुपये और अधिक खर्च होने की बात कही। और रुपये देने पर युवती के आनाकानी करने पर ठगों ने उससे संपर्क तोड़ दिया और फेसबुक, वाट्सएप, इंस्ट्राग्राम, स्नैप चैट भी बंद कर दी, तब उसे एहसास हुआ कि उसके पैसे ठग लिए गए हैं।

डीसीपी केपीएस मल्होत्रा के मुताबिक, गिरफ्तार किए गए ठगों के नाम तनीश कुमार और गौरव भार्गव हैं। दोनों मूलरूप से पंजाब के झब्बाल के रहने वाले हैं और चचेरे भाई हैं। इनका परिवार पीढि़यों से ज्योतिष में लगा हुआ है। इनके माता-पिता की झब्बाल और राजस्थान के झुंझुनू जिला स्थित मंड्रेला कस्बे में ज्योतिष का काम है। कोरोना काल में इनके पास कोई ग्राहक नहीं आया। व्यवसाय चौपट होने पर इन्होंने ज्योतिष सेवाएं आनलाइन देने की शुरुआत की। संपर्क करने पर लोगों ठगी का शिकार बना लेते थे। इनके कब्जे से सात डेबिट कार्ड, दो चेक बुक व अपराध में इस्तेमाल पांच मोबाइल जब्त किए गए हैं। साथ ही बैंक खातों में जमा ठगी की 75 हजार रुपये की धनराशि फ्रीज करा दी गई है।

Exit mobile version