विविध

घर बैठे मोबाइल पर ऐसे देख सकते हैं प्रत्याशियों की ‘कुंडली’

गाजियाबाद। उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में पहले ही चरण में मतदान होना है, इस चुनाव में दावेदारी कर रहे प्रत्याशियों के बारे आप जरूरी जानकारी जुटाना चाहते हैं तो इसके लिए अब भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

भारत के निर्वाचन आयोग ने किसी भी उम्मीदवार के विवरण और आपराधिक इतिहास को जानने के लिए मतदाताओं के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन (Mobile Application) ‘अपने उम्मीदवार को जानें’ (Know Your Candidate) लॉन्च किया है। चुनाव आयोग ने साल 2022 के विधानसभा चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की आपराधिक पृष्ठभूमि के बारे में आम जनता को जागरूक करने के लिए इस ऐप को शुरू किया है। अभी तक नामांकन दाखिल करने के बाद प्रत्याशियों का रिकार्ड जिला निर्वाचन कार्यालय के पास मौजूद रहता था।

इसकी जानकारी आम मतदाताओं को नहीं हो पाती थी। इसकी वजह से मतदाता आपराधिक छवि के प्रत्याशियों को समझ नहीं पाते थे लेकिन अब भारत निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के आपराधिक इतिहास के बारे में व्यापक प्रचार प्रसार और अधिक जागरूकता प्रदान करने के लिए ‘नो योर कैन्डीडेट’ (केवाईसी-ईसीआई) एप्लीकेशन विकसित किया गया है।

केवाईसी मोबाइल एप का एंड्रायड वर्जन गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है, जबकि एप्पल यूजर्स अपने एप्पल स्टोर से यह एप डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप का लिंक आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है। रिटर्निंग अधिकारियों (आरओ) को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है कि ऐप पर सही दस्तावेज़ अपलोड किया गया हो ऑफलाइन नामांकन में उम्मीदवार द्वारा प्रस्तुत स्कैन किए गए दस्तावेज को ऐप पर अपलोड किए जाते हैं। इसमें नामांकन करने वाले सभी प्रत्याशियों के नाम, पिता के नाम, पता, राजनीतिक दल का नाम, उम्र, विधानसभा सीट, शपथ पत्र और आपराधिक ब्यौरे की पूरी जानकारी मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.