अमेरिका में आज से 5G की शुरुआत, एयर इंडिया ने रद्द कर दी उड़ानें

नई दिल्ली। हवाई अड्डों पर 5जी कम्युनिकेशन्स की तैनाती के चलते एयरलाइन्स की नाराजगी का सामना कर रहे अमेरिका को एक और झटका लगा है। एयर इंडिया ने दुबई से अमेरिका के विभिन्न एयरपोर्ट पर आने वाली उड़ानों को भी निरस्त कर दिया गया है। एयरलाइन कंपनियों ने चेतावनी भी दी है कि इसके परिणाम नुकसानदायक हो सकते हैं। दरअसल, 5जी तकनीक से एयरलाइन्स की फ्रीक्वेंसी में बाधाएं आने की आशंका है।

अमेरिका में बुधवार, 19 जनवरी से 5जी तकनीक (5G communications) लागू होने जा रहा है। इससे हजारों उड़ानें प्रभावित हो सकती हैं। दुबई के एमिरात एयरलाइन ने भी मंगलवार को यह एलान कर दिया कि अमेरिका के विभिन्न जगहों पर जाने वाली उडा़नों को निरस्त कर दिया गया है। एयर इंडिया ने ट्वीट के जरिए 19 जनवरी के कैंसिल हुई फ्लाइट्स की जानकारी दी।उन्होंने लिखा, ‘अमेरिका में 5जी कम्युनिकेशन्स की तैनाती के चलते हम 19 जनवरी को इन फ्लाइट्स का संचालन नहीं करेंगे।’ कंपनी की तरफ से कैंसिल की गई फ्लाइट्स के नाम AI101/102, DEL/JFK/DEL, AI173/174, DEL/SFO/DEL, AI127/126, DEL/ORD/DEL, AI191/144, BOM/EWR/BOM हैं।

क्या है 5जी का मुद्दा
यात्रियों को तेज इंटरनेट की सुविधा देने के लिए अमेरिकी कंपनियों ने 5जी तकनीक लागू करने का फैसला किया है जबकि, एयरलाइन्स इंडस्ट्रीज का कहना है कि इसके भयानक प्रभाव हो सकते हैं और तकनीक एयरप्लेन के संवेदनशील उपकरणों के काम में दखल दे सकती है। एयरलाइन्स का कहना है कि रनवेज पर 5जी नहीं आनी चाहिए।

करीब 10 एयरलाइन्स कंपनियों के प्रतिनिधियों ने एक पत्र लिखकर बाइडन प्रशासन से कहा है कि एयरपोर्ट्स के नजदीक 5जी तकनीक के शुरू होने पर कुछ दिन के लिए लगाम लगाई जानी चाहिए। एविएशन सेक्टर को चिंता है कि 5जी सिग्नल से एविएशन तकनीक में दिक्कतें पैदा होंगी।

पत्र के अनुसार एयरलाइन्स और टेलीकम्युनिकेशन इंडस्ट्री के बीच बातचीत चल रही है। इस बातचीत के बाद ही 5जी तकनीक को शुरू करने को कुछ दिनों के लिए टाला गया था, लेकिन अब वह समय इसी हफ्ते पूरा हो रहा है। माना जा रहा है कि अगर 5जी तकनीक लागू हुई तो फिर करीब 1100 फ्लाइट की उड़ान रद्द हो सकती है और लगभग 1 लाख यात्री प्रभावित हो सकते हैं। इसका असर ना सिर्फ यात्रियों पर पड़ेगा, बल्कि कार्गो उड़ानें भी प्रभावित हो सकती हैं।

Exit mobile version