अपराधमेरा गाज़ियाबाद

गाजियाबाद: विदेश से गिफ्ट भेजने के नाम पर युवक से 70 हजार की ठगी

गाजियाबाद। आयरलैंड से भेजे गिफ्ट की कस्टम ड्यूटी देने के नाम पर युवक से 70 हजार रुपये ठगने का मामला सामने आया है। पुलिस ने आयलैंड निवासी ठग के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

मोदीनगर क्षेत्र अंतर्गत बेगमाबाद निवासी मणीक कुमार वर्मा परिवार सहित रहते है। वह नोएड़ा स्थित एक कॉल सेंटर में नौकरी करते है। माणिक कुमार की एक महीने पहले आयरलैंड के युवक एडवर्ड जार्ज के साथ इंटरनेट मीडिया पर बातचीत शुरू हुई। धीरे-धीरे उनके बीच दोस्ती हो गई। दिसंबर 2021 में एडवर्ड ने माणिक से कहा कि उसने आयरलैंड से उनके लिए गिफ्ट भेजा है।

20 दिसम्बर को एक महिला का फोन आया और उसने अपने आप को एयरपोर्ट से कस्टम अधिकारी बताया। महिला ने मणिक कुमार वर्मा से कहा कि, आपका विदेश से गिफ्ट आया और कस्टम डयूटी तीस हजार रुपये इस बैंक खाते से जमा कर दो। इसके बाद युवक ने उक्त खाते से तीस हजार रुपये जमा कर दिए। मणिक को 22 दिसम्बर को बताया कि पार्सल में विदेशी करेंसी यूरो निकले है और इसे भारतीय करेंसी में बदलने के लिए चालीस हजार रुपये और लगेंगे। उसकी बातों में आकर माणिक ने चालीस हजार रुपये भी दे दिए।

लेकिन, कई दिन बीतने के बाद भी गिफ्ट का पैकेट नहीं मिला। परेशान होकर उन्होंने उसी नंबर पर फोन किया लेकिन वह बंद आ रहा था। एडवर्ड की आईडी भी बंद हो गई। तब माणिक को ठगी का एहसास हुआ। उन्होंने मामले की शिकायत मोदीनगर थाने में की। लेकिन, कोई कार्रवाई नहीं हुई। फिर उन्होंने एसएसपी से सारी बात बताई। सोमवार को उनके आदेश पर रिपोर्ट दर्ज हुई। मामले में एसएचओ अनीता चौहान ने बताया कि एडवर्ड के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर मामले की छानबीन शुरू कर दी है। साइबर सेल से भी मदद ली जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.