14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजे गए यति नरसिंहानंद

हरिद्वार/गाजियाबाद। यूपी के गाजियाबाद के डासना में शिव शक्ति धाम मंदिर के पुजारी और जूना अखाड़े के महामंडलेश्वर यति नरसिंहानंद को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। हालांकि बताया जा रहा है कि नरसिंहानंद को हेट स्पीच मामले में नहीं, बल्कि महिलाओं के प्रति अपमानजनक बयान देने के मामले में गिरफ्तार किया गया है। गौरतलब है कि नरसिंहानंद ने हाल में हरिद्वार में एक धर्म संसद का आयोजन किया था, जिसमें सामुदायिक नफरत फैलाने वाले बयान दिए गए थे।

हरिद्वार पुलिस थाने के थानाध्यक्ष रकिंदर सिंह कठैत ने बताया कि नरसिंहानंद को रोशनाबाद जेल भेजा गया है। उन्होंने बताया कि उसके खिलाफ आईपीसी की धारा 295 (क) और 509 के तहत मामला दर्ज किया गया है। नरसिंहानंद को गंगा तट पर सर्वानंद घाट से शनिवार रात गिरफ्तार किया गया था, जहां वह धर्म संसद मामले में एक अन्य आरोपी जितेंद्र नारायण त्यागी उर्फ वसीम रिजवी की गिरफ्तारी के विरोध में ‘सत्याग्रह’ कर रहे थे।

उधर, नरसिंहानंद की गिरफ्तारी को लेकर हरिद्वार के साधु-संत लामबंद हो गए हैं। वह हरकी पैड़ी पर प्रतिकार सभा कर रहे हैं, जहां से उन्हें गिरफ्तार किया गया था। प्रबोधानंद महाराज का एक सनसनीखेज बयान सामने आया है। एक टीवी चैनल से बातचीत में उन्होंने कहा कि यहां का (उत्तराखंड) मुख्यमंत्री स्वयं हमारी हत्या कराना चाहता है। हमें जिहादियों से खतरा है। मैंने लिखित में रिपोर्ट दी है। हमारी सुरक्षा हटा ली गई है। उन्होंने कहा कि भाजपा को हराने के लिए मुख्यमंत्री ने करोड़ों रुपए की फंडिंग कर ली हो। भारत सरकार इसकी जांच कराए।

इससे पहले नरसिंहानंद ने हरिद्वार में 17 से 19 दिसंबर तक ‘धर्म संसद’ का आयोजन किया था, जहां कुछ वक्ताओं ने मुसलमानों के खिलाफ नफरत फैलाने वाले भाषण दिए थे। ‘धर्म संसद’ नफरत भाषण मामले में हरिद्वार में नरसिंहानंद और त्यागी सहित 10 से ज्यादा लोगों के खिलाफ दो प्राथमिकी दर्ज की गई हैं। मामले की जांच विशेष जांच दल कर रहा है।

महिलाओं के खिलाफ अभद्र टिप्पणी का मामला
पिछली साल अगस्त में नरसिंहानंद का एक वीडियो खूब चर्चा में रहा था। इसमें वह महिलाओं के खिलाफ अभद्र भाषा का इस्तेमाल करते नजर आए थे। उन्होंने राजनीति में आने वाली महिलाओं को लेकर बहुत ही भद्दी बात कही थी। इससे पहले भी वह अपने बयानों की वजह से चर्चा में रह चुके हैं।

Exit mobile version