मेरा गाज़ियाबाद

गाजियाबाद जिले की विधानसभा सीटों पर कब पड़ेंगे वोट, यहाँ जानिए

गाजियाबाद। गाजियाबाद। उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान हो गया है। शनिवार को चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में फुल शेड्यूल जारी किया। गाजियाबाद में पहले चरण के अंतर्गत 10 फरवरी को चारों विधानसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे।

यूपी में 7 चरणों में चुनाव होंगे, पहले चरण के तहत 10 फरवरी को वोटिंग होगी। दूसरा चरण 14 फरवरी, तीसरा चरण 20 फरवरी, चौथा चरण 23 फरवरी, 5वां चरण 27 फरवरी, छठा चरण 3 मार्च और 7 चरण 7 मार्च को संपन्न होगा। 10 मार्च को मतगणना होगी और नतीजे आएंगे। जनपद गाजियाबाद में चार विधानसभा सीटें हैं। गाजियाबाद, साहिबाबाद, लोनी और मुरादनगर विधानसभा सीटों पर पहले ही चरण में वोट डाले जाएंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने बताया कि यूपी में 29 प्रतिशत वोटर पहली बार वोट डालेंगे कोरोना की वजह से रैली, पद यात्रा, साइकिल और बाइक रैली पर 15 जनवरी तक रोक लगाई गई है। डोर-टू-डोर कैंपेन करने के लिए पांच लोगों को ही इजाजत दी गई है। चुनाव आयोग बाद में स्थिति की समीक्षा करेगा और तदनुसार आगे निर्देश जारी करेगा।

कोविड संक्रमण से सुरक्षा के मद्देनजर सभी मतदान केंद्रों पर मास्क, सेनेटाइजर आदि उपलब्ध कराए जाएंगे। हमने एक मतदान केंद्र पर मतदाताओं की अधिकतम संख्या 1500 से घटाकर अब 1250 करने का फैसला किया है। हमने 2017 के चुनावों की तुलना में इस बार मतदान केंद्रों की संख्या में 16% की वृद्धि की है।

सीईसी सुशील चंद्रा ने कहा कि आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन, धन के वितरण और मुफ्त उपहारों की किसी भी घटना की रिपोर्ट करने के लिए मतदाताओं द्वारा हमारे सी-विजिल एप्लिकेशन का उपयोग किया जाना चाहिए। शिकायत के 100 मिनट के भीतर चुनाव आयोग के अधिकारी संबंधित स्थल पर पहुंचेंगे।

बता दें कि उत्तर प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल 14 मई 2022 को पूरा हो रहा है। ऐसे में 14 मई से पहले हर हाल में विधानसभा और नई सरकार के गठन की प्रकिया पूरी होनी है। उत्तर प्रदेश में कुल 403 विधानसभा सीटें हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *