विविध

पांच राज्यों में बजा चुनावी बिगुल, सी विजिल एप पर कर सकते है आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत

नई दिल्ली। देश के पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। इसके साथ ही आचार सहिंता भी लागू हो गयी है, वहीँ सी विजिल एप पर आदर्श आचार संहिता उल्लघंन की शिकायत की जा सकती है। इस पर उल्लंघन संबंधी लाइव फोटो, वीडियो अपलोड किया जा सकता है। जोकि शिकायत को प्रमाणिक बनाएगा। इस एप पर की गई शिकायत का अधिकारियों को जल्द से जल्द निस्तारण करना होगा। इस ऐप को चुनाव आयोग ने 3 साल पहले 2019 में लॉन्च किया था।

चुनाव आयोग ने सी-विजिल ऐप को चुनावों में होने वाली गड़बड़ियों को रोकने के लिए तैयार किया है। चुनाव आयोग पिछले 3 सालों से इस ऐप का इस्तेमाल सभी तरह के चुनावों में कर रहा है। मई 2019 में कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान इस ऐप का इस्तेमाल पहली बार किया गया था। इस ऐप की मदद से वोटर चुनावी आचार संहिता के उल्लंघन की जानकारी दे सकते हैं। इस ऐप को सभी एंड्रॉयड और iOS यूजर्स के लिए तैयार किया गया है। ऐप पर शिकायत करने के लिए यूजर को स्मार्टफोन के कैमरे और GPS एक्सेस की जरूरत होती है। 

चुनाव आयोग के मुताबिक जो फोटो या वीडियो अपलोड किया जाता है, उससे उस जगह की लोकेशन भी पता चल जाती है। फोटा या वीडियो अपलोड होने के बाद यूजर को एक यूनीक ID मिलेगी। इसके जरिए वे मोबाइल पर ही फॉलोअप ट्रैक कर सकते हैं। शिकायतकर्ता की पहचान को गोपनीय रखा जाता है। हालांकि ऐप पर पहले से रिकॉर्ड वीडियो या फोटो अपलोड नहीं कर सकते। इतना ही नहीं, ऐप से रिकॉर्ड किए गए वीडियो या फोटो फोन गैलरी में सेव नहीं होंगे।

चुनाव तारीखों का ऐलान होने के बाद से वोटिंग खत्म होने तक, कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायत सी-विजिल ऐप के जरिए चुनाव आयोग को भेज सकता है। सी-विजिल ऐप पर शिकायतकर्ता जो भी वीडियो या फोटो अपलोड करेंगे वो 5 मिनट के अंदर स्थानीय चुनाव अधिकारी के पास चला जाएगा। शिकायत सही है तब 100 मिनट के अंदर ही उस समस्या का समाधान किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *