कोरोना अपडेट

बच्चों को कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, यहां जानें पूरी जानकारी

नई दिल्ली। देश में कोरोना महामारी एक बार फिर तेजी से पैर पसार रहा है। कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन भारत के कई शहरों में फ़ैल चुका है। इस बीच बच्चों को वैक्सीन लगाने का अभियान 3 जनवरी से शुरू होने वाला है और इसके लिए रजिस्ट्रेशन के प्रक्रिया आज 1 जनवरी से शुरू हो गई है। वयस्कों की तरह अब बच्चों को भी वैक्सीन लगाई जाएगी। जिसके लिए रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को जानकारी दी है कि 15-18 आयु वर्ग को भारत बायोटेक कंपनी द्वारा तैयार की गई ‘कोवैक्सिन’ की खुराक दी जाएगी। देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ‘कोवैक्सिन’ की समुचित खुराक भेज दी गई है। सभी संभावित लाभार्थी बच्चों को 1 जनवरी, 2022 से Co-WIN पोर्टल पर अपना पंजीकरण करना होगा। इसके अलावा 3 जनवरी 2022 से सीधे वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। सरकार की ओर से जानकारी दी गई है कि साल 2007 या उससे पहले पैदा हुए बच्चों को ही फिलहाल कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। यह टीका 15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को नहीं लगाया जाएगा।

  • बच्चे के लिए वैक्सीन स्लॉट बुक करने के लिए पहले Co-WIN ऐप पर रजिस्टर करना होगा। अपने मोबाइल नंबर से लॉग इन करना होगा।
  • वैक्सीन बुक करने के लिए बच्चे की फोटो आईडी भी देनी होगी। इसके बाद स्लॉट बुक कर पाएंगे।
  • अगर छोटे बच्चों के पास वोटर आईडी जैसे दस्तावेज नहीं हैं तो आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके अलावा स्कूल आईडी कार्ड से भी वैक्सीन स्लॉट बुक किए जा सकते हैं।
  • ऐसे बच्चे जिनके पास मोबाइल नहीं है वे माता-पिता के मोबाइल नंबर से पंजीकरण करा सकेंगे। नियम के मुताबिक एक मोबाइल से 4 लोगों का रजिस्ट्रेशन हो सकेगा।

वहीं हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए भी बड़ा ऐलान किया था। पीएम ने कहा था कि सरकार ने निर्णय लिया है कि हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन की तीसरी प्रिकॉशन डोज दी जाएगी। इसकी शुरुआत 10 जनवरी, सोमवार के दिन से की जाएगी।15-18 वर्ष आयु वर्ग के टीकाकरण के संदर्भ में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को सूचित किया है कि इस वर्ग में केवल ‘कोवैक्सिन’ ही दी जानी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *