फेक न्यूज पोस्टमार्टम

क्या मुलायम सिंह ने कहा- बीजेपी सत्ता में आती दिख रही है? जानें सच्चाई

अगले साल उत्तर प्रदेश में चुनाव होने वाले हैं. जैसे-जैसे चुनाव का समय नजदीक आता जा रहा है वैसे ही राज्य में राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो रही है। इसी बीच सोशल मीडिया में मुलायम सिंह का स्क्रीन शॉट वायरल हो रहा है। जिसमें मुलायम के हवाले से कहा जा रहा है कि, बीजेपी सत्ता में आती दिख रही है। ऐसा भी कहा जा रहा है कि मुलायम शुरू से ही आरएसएस और बीजेपी से मिले हुए हैं।

वायरल हो रहे न्यूज स्क्रीनशॉट्स को सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए लोग कह रहे हैं कि मुलायम ने यूपी के आगामी चुनाव में बीजेपी के जीतने की संभावना जताई है। वायरल स्क्रीनशॉट में एक तरफ मुलायम सिंह यादव की फोटो के साथ ब्रेकिंग न्यूज लिखी है, मुझे बीजेपी सत्ता में आती दिख रही है। इसी तरह, दूसरे स्क्रीनशॉट में हेडलाइन लिखी है, राष्ट्रवाद, सीमा और भाषा पर बीजेपी-सपा की विचारधारा एक।

बीते दिनों एक वैवाहिक समारोह में मुलायम सिंह यादव और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत की मुलाकत भी हुई थी, इस वजह से स्क्रीन शॉट को साझा करते हुए लिख रह रहे हैं कि ‘मोहन भागवत मिलने के बाद मुलायम को लग रहा है उत्तर प्रदेश में बीजेपी की सरकार बन रही है।’

क्या है सच्चाई?
वायरल तस्वीर की पड़ताल करते हुए पाया गया कि यह हाल-फिलहाल के नहीं हैं। यह तस्वीर साल 2015 की एक खबर से जुड़ी हुई है। हमें ‘समाचार प्लस’ न्यूज चैनल का 12 अक्टूबर, 2015 एक वीडियो मिला। इस वीडियो में बिहार चुनाव संबंधी मुलायम सिंह यादव के बयान के बारे में बताया गया है।

उस वक्त, उन्होंने कहा था कि बिहार की सरकारों ने वहां का विकास नहीं किया। साथ ही, ये भी बोला था कि उन्हें बीजेपी सत्ता में आती दिख रही है और वो बिहार में परिवर्तन चाहते हैं। साल 2017 में भी कई लोगों ने इन स्क्रीनशॉट को यूपी चुनाव से जोड़कर साझा किया था।

दावा
मुलायम ने यूपी के आगामी चुनाव में बीजेपी के जीतने की संभावना जताई है।

पड़ताल
जांच से पता चला है कि वायरल हो रहे स्क्रीनशॉट हाल के नहीं हैं। ये मुलायम सिंह द्वारा 2015 में बिहार चुनाव के समय दिए गए थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.