कोरोना अपडेटख़बरें राज्यों से

ओमीक्रोन की आफत: दिल्ली में 24 घंटों के भीतर दोगुने हो गए मामले, 10 नए मरीज मिले

नई दिल्ली। राजधानी दिल्‍ली में कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रोन मरीजों की संख्‍या पिछले 24 घंटों में दोगुनी हो गई है। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शुक्रवार को कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर बुलेटिन जारी किया। इसमें उन्होंने बताया दिल्ली में ओमिक्रॉन के 10 नए मरीज मिले हैं, जिसके बाद राजधानी में इस वैरिएंट के कुल मरीजों की संख्या 20 हो गई है। राहत की बात यह है कि इनमें से 10 मरीज डिस्‍चार्ज किए जा चुके हैं और बाकी में हल्‍के लक्षण हैं।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन ने शुक्रवार सुबह दिल्‍ली में ओमीक्रोन के 10 नए मामले मिलने की पुष्टि की। उन्‍होंने कहा कि अब राजधानी में इस वेरिएंट के कुल 20 मामले हो गए हैं। मंत्री के अनुसार, इन 20 में से 10 मरीज डिस्‍चार्ज किए जा चुके हैं। राजधानी में पहला ओमिक्रॉन संक्रमित मरीज बीते पांच दिसंबर को मिला था। तब से अब तक 10 दिन में ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामलों में 10 गुना की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

1 अगस्त के बाद सबसे ज्यादा नए मामले और संक्रमण दर
दिल्ली में 1 अगस्त को 72,447 सैंपल की जांच की गई थी, उसमें से 85 नए मामले सामने आए थे। उस समय संक्रमण दर 0.12 परसेंट मिली थी। लेकिन, गुरुवार को मात्र 56,027 सैंपल की जांच की गई है और इसमें से 85 नए मरीज मिले हैं और संक्रमण दर 0.15 परसेंट रही। इस स्तर पर कोविड का इजाफा होना चिंता की बात है। एक दिन पहले 15 दिसंबर को दिल्ली में 57 नए मरीज और संक्रमण दर 0.10 परसेंट दर्ज की गई थी।

दिल्ली में एक करोड़ से ज्यादा को दोनों डोज
दिल्ली की दो तिहाई आबादी को टीके की दोनों डोज लग चुकी हैं। गुरुवार को दोनों डोज लेने वालों की संख्या एक करोड़ के पार पहुंच गई है। ओमिक्रॉन के डर के बीच दिल्ली में अचानक वैक्सीनेशन का ग्राफ बढ़ा है। पिछले 4 दिसंबर से रोजाना एक लाख से ज्यादा टीके लग रहे हैं। दिल्ली में गुरुवार की शाम 6 बजे तक कुल 2,46,03,605 डोज दी जा चुकी हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.