राष्ट्रीय

पीएम मोदी को सर्वोच्च नागरिक अवार्ड से सम्मानित करेगी भूटान सरकार

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है। पड़ोसी देश भूटान की सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने सर्वोच्च नागरिक अवार्ड से सम्मानित करने की घोषणा की है।

भूटान सरकार ने पीएम नरेंद्र मोदी को भूटान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान नगदग पेल जी खोरलो से सम्मानित करने का फैसला किया है। यह जानकारी भूटान पीएम लोटे शेरिंग ने दी है। शेरिंग ने कहा है कि पीएम मोदी ने पिछले कुछ सालों में बिना शर्त दोस्ती निभाई है और कोरोना वायरस महामारी के दौरान बेहद मदद की है। शेरिंग ने बताया है कि उन्होंने पीएम मोदी को एक आध्यात्मिक इंसान के तौर पर देखा है।

विदेश मंत्रालय के मुताबिक भारत और भूटान के बीच महत्वपूर्ण द्विपक्षीय संबंध रहा है। भारत भूटान का सबसे बड़ा ट्रेड और डेवलपमेंट पार्टनर बना हुआ है और उसने देश में कई डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स को अपनी सहायता प्रदान की है। इसमें से 1020 मेगावाट ताला हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट, पारो एयरपोर्ट और भूटान ब्रॉडकास्टिंग स्टेशन आदि प्रमुख हैं।

बता दें कि 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने पहला विदेश दौरा भूटान का किया था। 2019 में दूरी बार पीएम बनने के बाद भी अगस्त महीने में मोदी ने भूटान का दौरा किया था। हाल के सालों में भारत और भूटान के बीच संबंध लगातार मजबूत हुए हैं। एक्सपर्ट्स का मानना है कि इन्हीं कारणों से पीएम मोदी को भूटान का सर्वोच्च नागरिक सम्मान देने की घोषणा की गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.