अंतर्राष्ट्रीय

टैंकर पलटा तो तेल लूटने पहुंचे लोग, धमाके में अब तक 75 की मौत

कैप हैतियन। कैरेबियाई देश हैती के कैप हैतियन शहर में एक तेल टैंकर पलटने के बाद हुए विस्फोट में कम से कम 75 लोगों की मौत हो गई है। स्थानीय अधिकारियों ने यह जानकारी दी। तेल टैंकर पलटने के बाद ईंधन लूटने के लिए भीड़ उमड़ पड़ी थी। लोग टैंकर से रिस रहा तेल भर रहे थे तभी भयावह धमाके के साथ उसमें आग लग गई।

प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने मंगलवार को कहा कि विस्फोट सोमवार देर रात कैप-हैतीयन शहर में हुआ। उन्होंने कहा कि वह इस घटना से काफी दुखी हैं। हेनरी ने ट्वीट किया करते हुए लिखा, “इस हादसे में मारे गए लोगों की याद में पूरे क्षेत्र में तीन दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया जाएगा, जिससे पूरा हैती राष्ट्र शोक में है। ” उन्होंने कहा कि उनका प्रशासन प्रभावित लोगों की मदद के लिए फील्ड अस्पतालों की मदद ले रहा है।

कैप हैतियन के मेयर पैट्रिक एल्मोर ने बताया कि तेज रफ्तार टैंकर मेन रोड पर पलट गया था। इसमें तेल रिस रहा था। कई लोग इसे लूटने के लिए कंटेनर लेकर पहुंचे थे। लोग ट्रक से और सड़क से बाल्टियों में भरकर तेल अपने घर ले जा रहे थे, इसी दौरान टैंकर में धमाका हो गया।

केप-हैतियन में आधी रात के बाद विस्फोट हुआ था, जिसके कई घंटे बाद भी उसकी चपेट में आईं इमारतें और वाहन अब भी जल रहे हैं। डिप्टी मेयर पैट्रिक के अनुसार हादसे में पास के लगभग 20 घर जल गए।उन्होंने कहा कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि घरों में मरने वाले लोगों की अभी तक गिनती नहीं हुई है।

पैट्रिक कहा कि जो हुआ वह भयावह है।’’उन्होंने बताया कि मंगलवार को हुए हादसे में 75 लोग मारे गए हैं। हैती के इस दूसरे सबसे बड़े शहर में अस्पताल पूरी तरह भरे हैं, जबकि झुलसे 15 लोगों को हवाई मार्ग से राजधानी पोर्ट-ऑ-प्रिंस ले जाया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.