अंतर्राष्ट्रीयकोरोना अपडेट

ब्रिटेन में ओमीक्रोन वैरिएंट से हुई पहली मौत

लंदन। कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमीक्रोन फिलहाल ब्रिटेन में अपने पैर पसार रहा है। मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं और लोगों को वैक्सीन के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। इस बीच ब्रिटेन में ओमीक्रोन वैरिएंट से संक्रमित एक व्यक्ति की मौत हो गई है।

रविवार को कोरोना की अगली लहर की चेतावनी देने वाले जॉनसन ने पत्रकारों से कहा, ओमिक्रॉन की वजह से एक शख्‍स की मौत होने की पुष्‍ट‍ि हुई है जो कि दुखद है। इससे पहले रविवार को ब्रिटेन में 1239 ओमिक्रोन के मामले दर्ज किए गए। ब्रिटेन में ओमीक्रोन के कुल मामलों की संख्या 3,137 हो गई है। ब्रिटेन ने जून में लाकडाउन के प्रतिबंधों में ढील देना शुरू किया था।

वहीं वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि अगर जरूरी प्रतिबंध नहीं लगाए गए तो आगामी जनवरी में ब्रिटेन ओमीक्रोन की एक भयानक लहर का सामना करेगा। शोधकर्ताओं में से एक डॉ निक डेविस ने कहा कि ओमीक्रोन ‘बहुत तेजी से फैल रहा है’ और ‘काफी चिंताजनक’ है। उन्होंने कहा कि साल के आखिर तक ओमीक्रोन ब्रिटेन में वायरस का प्रमुख रूप बनकर सामने आ सकता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि ब्रिटेन में फिलहाल हर 2.4 दिन में संक्रमित लोगों की संख्या दोगुनी हो रही है। यह देश में उच्च स्तर के टीकाकरण के बावजूद और वायरस के मूल रूप की तुलना में तेजी से फैल रहा है जो तब फैला था जब किसी को भी वैक्सीन नहीं लगी थी। डॉ डेविस ने कहा कि हम जो देख रहे हैं उसके आधार पर हम ब्रिटेन में ओमीक्रोन की एक बड़ी लहर आने की उम्मीद कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *