अंतर्राष्ट्रीय

अमेरिका में तूफान ने मचाई तबाही, 100 से ज्यादा लोगों की मौत

अमेरिका में शुक्रवार और शनिवार को आए तूफानों ने भारी तबाही मचाई है। अब तक 6 अमेरिकी राज्य 30 से ज्यादा तूफानों की चपेट में आ चुके हैं। अलग-अलग इलाकों में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। सैकड़ों लोग घायल भी बताए जा रहे हैं। केंटकी राज्य में ही 80 लोगों के मारे जाने की खबर है और बहुत सारे लोग अब भी मलबे के नीचे दफन हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने राज्य में आपातकाल घोषित किया है।

अमेरिकी समय अनुसार, यह प्राकृतिक आपदा शुक्रवार और शनिवार रात 6 राज्यों के कई शहरों में आई। सबसे ज्यादा तबाही मेफील्ड में हुई है, जिसे सभी साइक्लोन का ग्राउंड जीरो माना जा रहा है। मेफील्ड में एक मोमबत्ती फैक्ट्री के गिरने से 18 लोगों की मौत हो गई। अमेरिकी मौसम विभाग ने बताया कि सबसे बड़े बवंडर ने 400 किलोमीटर तक तबाही मचाई। अलग-अलग इलाकों में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। मृतकों की संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि अब भी कई लोग लापता हैं या मलबे में दबे हुए हैं।

केंटुकी के राज्यपाल एंडी बेशियर ने बीते रविवार को ही चेतावनी जारी कर कहा था कि इस चक्रवात में 100 से ऊपर लोगों के मारे जाने की आशंका है। उन्होंने कहा कि- हम प्रार्थना कर रहे हैं कि शायद हमने जो खो दिया है उसका मूल अनुमान गलत ही हो।

राज्यपाल बेशियर ने कहा कि हम एक साथ इस तबाही के शोक में हैं, हम एक साथ खुदाई और सफाई करने जा रहे हैं और हम पुनर्निर्माण करेंगे और एक साथ आगे बढ़ेंगे। अधिकारियों ने कहा कि राज्य में कुल चार बार चक्रवात आए, जिनमें से एक काफी असाधारण लगभग 200 मील (322 किलोमीटर) लंबा था ये इसलिए और भी चर्चित रहा क्योंकि यह साल के ऐसे समय में आया था जब ठंड का मौसम सामान्य रूप से चक्रवातों को रोके रखता है। बेशियर ने डॉसन स्प्रिंग्स के बारे में कहा कि मेरे पिताजी के होमटाउन का आधा हिस्सा तबाह हो चुका है। उन्होंने कहा कि, “हमारे पास 1,000 से अधिक घर होंगे जो तबाह हो गए है।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.