ख़बरें राज्यों से

यूपी में दिसम्बर में मिलेंगे युवाओं को फ्री स्मार्टफोन और लैपटॉप, टेंडर जारी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार की दिसंबर के दूसरे सप्ताह से युवाओं को निःशुल्क स्मार्टफोन और टैबलेट देने की योजना है। इसके लिए डीजी शक्ति नाम से एक पोर्टल बनाया गया है, जिसे जल्द ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लॉन्च करेंगे। प्रदेश में स्नातक व स्नातकोत्तर समेत अन्य व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में अध्ययनरत 68 लाख विद्यार्थियों को इसका वितरण किया जाना है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ युवाओं को तकनीकी रूप से अपग्रेड करने के लिए जल्द बड़ी सौगात देने वाले हैं। दिसंबर के दूसरे सप्ताह से निशुल्क स्मार्टफोन और टैबलेट का वितरण शुरू हो जाएगा। ‘डीजी शक्ति’ पोर्टल पर स्मार्टफोन व टैबलेट का वितरण और भविष्य में विद्यार्थियों को शिक्षण सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी। विद्यार्थियों को मुफ्त स्मार्टफोन व टैबलेट देने के लिए कहीं भी पंजीकरण कराने की जरूरत नहीं है। इनका डाटा यूनिवर्सिटी के माध्यम फीड किया जा रहा है। सोमवार तक करीब 27 लाख छात्रों का डाटा पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है।

उधर, स्मार्टफोन और टैबलेट की आपूर्ति के लिए कई नामी कंपनियों ने टेंडर किया है। उम्मीद है कि दिसंबर के पहले हफ्ते तक वर्क आर्डर जारी होगा। चयनित कंपनी को पहले लॉट में कम से कम ढाई लाख टैबलेट और पांच लाख स्मार्टफोन की आपूर्ति करनी होगी।

प्रदेश में युवाओं को मुफ्त टैबलेट और मोबाइल वितरण के लिए 4700 करोड़ रुपये का टेंडर जारी किया गया है। इसके लिए सैमसंग, लावा, विशटल व एसर जैसी बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने टेंडर दाखिल किए हैं। टेंडर किस कंपनी को मिलेगा, यह दिसंबर के पहले हफ्ते में पता चलेगा। यूपीडेस्को टेंडर हासिल करने वाली कंपनी को आपूर्ति का आदेश जारी करेगा। कंपनी को तीन महीने में टैबलेट व मोबाइल की आपूर्ति करनी होगी।

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.