एनसीआरख़बरें राज्यों से

दिल्ली में सस्ता हुआ पेट्रोल, केजरीवाल सरकार ने घटाया 8 रुपये वेट

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने राजधानी के लोगों को बड़ी राहत देते हुए पेट्रोल के दामों में आठ रुपये तक की कमी कर दी है। यह फैसला दिल्ली सरकार ने आज कैबिनेट बैठक के बाद लिया। केंद्र सरकार ने पहले ही पेट्रोल-डीजल पर टैक्स घटा दिया था, जिसके बाद से राज्य सरकारों पर दबाव था कि वह अपने स्तर पर वैट की कीमतों में कमी कर जनता को राहत दें।

उत्तर प्रदेश समेत कई राज्य पहले ही पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट को कम कर चुके हैं। जिसके बाद बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में वैट को कम करने का फैसला लिया गया, जिसके बाद एक लीटर पेट्रोल आठ रुपये सस्ता हो गया है। दिल्ली सरकार ने बैठक में पेट्रोल पर लगने वाले वैट को 30 फीसदी से कम करके 19.40 फीसदी कर दिया। इसके बाद आज रात से आठ रुपये पेट्रोल पर दाम कम हो जाएंगे, पेट्रोल के नए दाम आज आधी रात से लागू होंगे।

लगभग पूरे महीने जारी रही राहत

तेल कंपनियों ने एक्साइज ड्यूटी में कटौती के बाद से अब तक पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बढ़ोतरी नहीं की है। भारतीय पेट्रोलियम विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के अनुसार, एक दिसंबर को भी पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर रहे। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 103.97 रुपये प्रति लीटर, जबकि मुंबई में 109.98 रुपये प्रति लीटर पर टिका है। वहीं, दिल्ली में डीजल 86.67 रुपये और मुंबई में 94.14 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। इसके अलावा कोलकाता में पेट्रोल का दाम 104.67 रुपये जबकि डीजल 89.79 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। वहीं, चेन्नई में भी पेट्रोल 101.40 रुपये जबकि डीजल 91.43 रुपये लीटर पर स्थिर है।

रोजाना सुबह जारी होते हैं तेल के दाम

गौरतलब है कि इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों के आधार पर पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना जारी किए जाते हैं। तेल कंपनियां रोज सुबह 6 बजे तेल के दाम जारी करती हैं। ये दाम एसएमएस के जरिए से पता किए जा सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *