अपराधख़बरें राज्यों से

नोएडा: सोशल मीडिया में दोस्ती के बाद महंगे गिफ्ट देने के नाम पर करते थे ठगी, 4 विदेशी गिरफ्तार

नोएडा। उत्तर प्रदेश पुलिस ने सोशल मीडिया पर महिलाओं से दोस्ती कर उन्हें कीमती उपहार भेजने के नाम पर ऑनलाइन ठगी करने के आरोप में चार नाइजीरियाई युवकों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपियों के पास से 12 मोबाइल फोन, लैपटॉप, तथा साढे तीन लाख रुपए नकद बरामद किए हैं।

पुलिस उपायुक्त (जोन प्रथम) राजेश एस. ने बताया कि नोएडा के सेक्टर-28 में रहने वाले सेना के एक अधिकारी की पत्नी ने शिकायत में कहा है कि एक व्यक्ति ने सोशल मीडिया पर उनसे दोस्ती की और खुद को विदेशी बताया। शिकायत के अनुसार, आरोपी ने पीड़िता को कीमती उपहार भेजने और उसके कस्टम (सीमा शुल्क विभाग) में फंसे होने की बात कह कर लाखों रुपये ठग लिए।

अधिकारी ने बताया कि मामले की जांच कर रही थाना सेक्टर 20 पुलिस ने सोमवार को प्राप्त सूचना के आधार पर नाइजीरियाई मूल के चार लोगों को गिरफ्तार किया है। अधिकारी ने बताया कि पूछताछ के दौरान पुलिस को पता चला है कि यह लोग सोशल मीडिया (इंस्टाग्राम/फेसबुक) पर अपना नाम बदलकर फर्जी प्रोफाइल बनाकर दोस्ती करते थे। आरोपी खुद को अमेरिकी, ब्रिटिश आदि बताकर भारतीयों से सोशल मीडिया पर दोस्ती करते थे।

उसके कुछ समय महिलाओं को गिफ्ट भेजने की बात कहते और फिर खुद ही कस्टम अधिकारी बनकर महिला को फोन कर कहते थे कि आपके लिए विदेश से गिफ्ट आया है, जिसमें कि काफी बड़ी मात्रा में धन/ज्वैलरी है जो कि मनी लांड्रिंग की श्रेणी में आता है। इसकी वजह से आपको जेल भी हो सकती है या तो आप कस्टम ड्यूटी सहित जुर्माना लगेगा नहीं तो जेल जाना होगा। लाखों रुपए वसूल लिए जाते थे। इनकी पहचान जस्टिन बिली, कोटोविया(नाईजीरिया) अब्राहम लिकन, नाईजीरिया, सिलवेस्ट्री निवासी आइवरी कोस्ट अफ्रीका, मार्टिन नाईजीरिया के रूप में हुई है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *