Monday, November 29, 2021
खेल

दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के नए वेरिएंट का खौफ, रद्द हो सकता है टीम इंडिया का दौरा

नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना वायरस के नए वैरिएंट B.1.1529 के चलते दुनिया भर में हड़कंप मच गया है। इस नए वेरिएंट के बाद दक्षिण अफ्रीकी सरकार हाई-अलर्ट पर है। ऐसे में टीम इंडिया का आगामी साउथ अफ्रीका दौरा भी खतरे में नजर आ रहा है।

टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका में तीन टेस्ट, तीन वनडे और चार टी-20 मैच की सीरीज खेलनी है, इस दौरे की शुरुआत 17 दिसंबर से हो रही है। वैसे सीनियर टीम से पहले ही भारत की ए टीम वहां जा चुकी है। जहां उसे चार दिवसीय तीन अभ्यास मैच खेलने हैं। सीनियर टीम में चुने गए कई खिलाड़ियों को इंडिया ए टीम में जगह मिली है ताकि वह हालातों से वाकिफ हो सके। इस समय नीदरलैंड की टीम भी दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर है। नीदरलैंड क्रिकेट टीम मैनेजमेंट क्रिकेट दक्षिण अफ़्रीका के अधिकारियों से मिलेगा, यह फैसला करने पर कि क्या सीरीज के दूसरे और तीसरे वनडे मैच तय समयानुसार हो पाएंगे या नहीं।

दक्षिण अफ्रीका का नया वेरिएंट ज्यादा आसानी से एक से दूसरे में पहुंचता है लेकिन यह अभी पक्का नहीं है कि यह डेल्टा से ज्यादा प्रभावित करने वाला है या नहीं। इस सम्बन्ध में जाँच की जा रही है लेकिन दक्षिण अफ्रीका में पिछले सप्ताह से संक्रमित लोगों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। वैज्ञानिकों का कहना है कि दक्षिण अफ्रीका के सबसे ज्यादा आबादी वाले प्रांत गौतेंग में युवाओं में यह वेरिएंट तेजी से फैल रहा है।

इस नए वेरिएंट की पहचान बी.1.1.529 के तौर पर हुई है, जो दक्षिण अफ्रीका से आए यात्रियों में बोत्सवाना और हांगकांग में भी पाया गया है। कोरोना से बमुश्किल उबरे इजरायल में भी इसका एक केस मिला है और अब देश में आपातकाल लगाने पर विचार चल रहा है। इजरायल के पीएम नफ्ताली बेनेट ने एक्सपर्ट्स की मीटिंग बुलाई है और आपातकाल लगाने की चेतावनी दी है। उन्होंने इस वैरिएंट से निपटने को लेकर बुलाई बैठक में कहा कि हम आपातकाल के मुहाने पर हैं।

युनाइटेड किंगडम ने बंद कीं इन देशों से फ्लाइट्स
ब्रिटिश हेल्थ मिनिस्टर साजिद जावेद ने कहा कि वैज्ञानिकों ने कोरोना वैरिएंट को लेकर चिंता जताई है। ऐसे में हमने पूरी सावधानी बरतते हुए दक्षिण अफ्रीका, नामीबिया, लेसोथो, इस्वातिनी, जिम्मबाब्वे और बोट्सवाना से आने वाली सभी फ्लाइट्स को निलंबित करने का फैसला लिया है।

जर्मनी भी है ट्रैवल बैन की तैयारी में
जर्मनी के स्वास्थ्य मंत्री जेन्स स्पान ने कहा कि हम दक्षिण अफ्रीका और उसके आसपास के देशों की ज्यादातर फ्लाइट्स पर रोक लगाने जा रहे हैं। हम नए वैरिएंट से लगातार बढ़ रहे केसों से बचना चाहते हैं। यही नहीं उन्होंने कहा कि इन देशों से आने वाले जर्मन लोगों को एंट्री मिलेगी, लेकिन उन्हें क्वारेंटाइन के नियमों का पालन करना होगा।

इटली ने इन देशों से आने वालों पर लगाई रोक
इटली ने दक्षिण अफ्रीका, जिम्बाब्वे, लेसोथे, बोट्सवाना, मोजाम्बिक, नामीबिया और स्वाजीलैंड से आने वाले लोगों की एंट्री पर रोक लगा दी है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!