Monday, November 29, 2021
ख़बरें राज्यों से

यूपी विधानसभा चुनाव के बाद होंगे बोर्ड एग्जाम

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में अगले साल 2022 में विधानसभा चुनाव होने हैं। यूपी बोर्ड की परीक्षाएं भी उसी समय आयोजित की जाती हैं, इसलिए तय किया गया है कि यूपी बोर्ड की परीक्षाएं चुनाव के बाद कराई जाएंगी। इससे पहले प्री बोर्ड की परीक्षाएं चुनाव से पहले करा ली जाएंगी।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, इस साल हाई स्कूल और इंटरमीडिएट यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए लगभग 51 लाख से ज्यादा छात्रों ने आवेदन किया है। यूपी 10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले छात्रों की संख्या 27 लाख से ज्यादा और 12वीं के लिए आवेदन करने वाले छात्रों की संख्या 23 लाख से ज्यादा बताई जा रही है।

प्रदेश में 2018 से बोर्ड परीक्षाएं फरवरी में आयोजित कराई जा रही है लेकिन 2022 में फरवरी-मार्च में विधानसभा चुनाव प्रस्तावित होने के कारण विद्यालयों में मतदान केंद्र बनाए जाने, शिक्षकों के बीएलओ नियुक्त होने के साथ प्रशासनिक और पुलिस तंत्र भी चुनाव में व्यस्त रहेगा। ऐसे में चुनाव अवधि के दौरान बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करना संभव नहीं है। शासन मे बोर्ड परीक्षा चुनाव के बाद ही कराने पर सैद्धांतिक सहमति बनी है। जबकि प्री-बोर्ड परीक्षाएं जनवरी के पहले सप्ताह में आयोजित कराई जाएगी।

आपका साथ– इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!