Monday, November 29, 2021
मेरा गाज़ियाबाद

भाजपा नेता और एडवोकेट मुकुल शर्मा ने की चुनावी मैनिफेस्टो में सिटीजन चार्टर प्रस्ताव शामिल करने की मांग

गाजियाबाद। मंगलवार को भाजपा कार्यकर्त्ता और एडवोकेट मुकुल शर्मा ने आगामी चुनाव के लिए घोषणा पत्र समिति के सदस्य अतुल गर्ग से मुलाकात की। उन्होंने पार्टी के मैनिफेस्टो में सिटीजन चार्टर प्रस्ताव शामिल कराने हेतु सुझाव पत्र दिया। मुकुल शर्मा ने बताया कि भ्रस्टाचार सिर्फ आर्थिक ही नही होता भ्रस्टाचार श्रमिक व कार्मिक भी होता है इसलिए श्रमिक व कार्मिक भ्रस्टाचार पर अंकुश लग सके इसके लिए सरकारी विभागों में सिटीजन चार्टर लागू होना जरूरी है।

विजयनगर निवासी मुकुल शर्मा ने बताया कि ग्राम स्तर से लेकर शहरी स्तर तक सभी सरकारी विभाग, पुलिस विभाग, सरकारी-अद्धसरकारी संस्थाओं व स्वायत्तशासी संस्थाओं में विभागों, प्राधिकरणों में प्रत्येक कार्यो की अधिकतम निर्धारित समयावधि और अधिकारियों की जवाबदेही तय होनी चाहिए। प्रत्येक सरकारी कार्यालयो में सिटीजन चार्टर लागू कर उक्त सिटीजन चार्टर को सरकारी विभागों के सार्वजनिक स्थान पर लगाया जाना चाहिए।

जिससे आमजन में जागरूकता आये और आमजन को किसी भी प्रकार के कार्य कराने के लिए अनावश्यक सरकारी कार्यालयो, सचिवालयों और अधिकारियों के चक्कर काटने न पड़े और जिससे सरकारी अधिकारियों व कर्मचारियों के काम मे पारदर्शिता व शुचिता बनी रहे।

उक्त निर्धारित समयावधि से ज्यादा समय तक बिना किसी उचित कारण के कार्य को लटकाने पर दण्ड का प्रावधान बनाया जाए। ऐसा करने से सूचना का अधिकार अधिनियम- 2005 से आवेदन कर सूचना भी नहीं मांगनी पड़ेगी। जिससे अधिकारियों व आमजन का बहुमुल्य समय बचेगा। साथ ही विभाग व अधिकारियों के कार्यो में गतिशीलता आएगी और वो बिना प्रलोभन आम जनता का कार्य निर्धारित समयावधि में करने को बाध्य होंगे। जिससे आर्थिक भ्रस्टाचार से लेकर श्रमिक/कार्मिक भरष्टाचार पर अंकुश लग सकेगा।

आपका साथ– इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!