Friday, December 3, 2021
अंतर्राष्ट्रीय

चीन के वुहान पशु बाजार में ही दर्ज किया गया था कोरोना महामारी का पहला केस

वुहान। कोविड-19 का लक्षणयुक्त पहला ज्ञात मामला चीन के वुहान में एक थोक खाद्य बाजार में एक महिला सीफूड विक्रेता का था। अभी तक यह माना जा रहा था कि वायरस सबसे पहले वुहान के एक अकाउंटेंट में मिला था। अब एक नए अध्ययन में यह बात कही गई है जिससे घातक बीमारी की उत्पत्ति की विश्व स्वास्थ्य संगठन की जांच से संबंधित प्रारंभिक कालक्रम गलत साबित हो सकता है।

न्यूयॉर्क टाइम्स में गुरुवार को प्रकाशित अध्ययन रिपोर्ट में कहा गया है कि पहली मरीज मध्य चीनी शहर वुहान के हुआनान जंतु बाजार में काम करती थी। जनवरी में, WHO द्वारा चुने गए अनुसंधाकर्ताओं ने चीन का दौरा किया था और उस एकाउंटेंट से बात की थी जिसे दिसंबर में कोरोना वायरस संबंधी लक्षण हुए थे। इन अनुसंधानकर्ताओं द्वारा मार्च 2021 में रिपोर्ट में एकाउंटेंट से जुड़े मामले को पहला ज्ञात मामला बताया गया था।

एरिजोना यूनिवर्सिटी में इकोलाजी व इवोल्यूशनरी बायोलाजी के प्रमुख माइकल वोरबे ने कहा कि यह भ्रम उसकी दांत की समस्या से हुआ जो तकलीफ उसे आठ दिसंबर को हुई थी जबकि उसके कोरोना के लक्षण उभरने से पहले ही वुहान की सीफूड के हुनान बाजार में कई लोग इस नए संक्रमण का शिकार हो चुके थे। 11 दिसंबर को बीमारी की शुरुआत के साथ एक महिला सीफूड विक्रेता से संबंधित मामला पहला ज्ञात मामला है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा चुने गए महामारी जांचकर्ताओं में से एक सहित कई विशेषज्ञों ने कहा कि वोरोबे का पड़ताल कार्य अच्छा है और कोविड का पहला ज्ञात मामला सर्वाधिक संभावना के साथ सीफूड विक्रेता से जुड़ा मामला हो सकता है।

आपका साथ– इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!