Tuesday, November 30, 2021
एनसीआरताजा खबर

प्रदूषण का कहर: हरियाणा के इन चार जिलों में 17 नवम्बर तक बंद हुए सभी स्कूल, निर्माण कार्य पर भी रोक

गुरुग्राम। वायु प्रदूषण की खतरनाक स्थिति को देखते हुए हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम-फरीदाबाद सहित एनसीआर में आने वाले जिलों के सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूल 17 नवंबर तक बंद रखने के निर्देश दिए हैं। रविवार देर शाम आए आदेश के बाद प्रशासन और जिला शिक्षा विभाग की ओर से आदेश की जानकारी भी स्कूल संचालकों को भेज दी गई है।

हरियाणा सरकार ने एनसीआर के चार जिलों गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत व झज्जर को लेकर कई निर्णय लिए हैं। इन जिलों में सरकारी व निजी स्कूलों को बंद कर दिया गया है। हर तरह के निर्माण कार्यों पर भी रोक लगा दी गई है।

हरियाणा सरकार ने रविवार को इस संबंध में आदेश जारी कर दिए। हरियाणा सरकार ने ये फैसला मौसम विभाग के उस अनुमान के बाद किया जिसमें एक हफ्ते तक इसी तरह के हालात रहने का अनुमान व्यक्त किया गया है। दिल्ली सरकार की तर्ज पर हरियाणा सरकार ने भी सरकारी कर्मचारियों को घर से काम करने की सलाह दी है। निजी कंपनियों को भी कर्मचारियों से घर से काम लेने की सहाह सरकार ने दी है।

हरियाणा सरकार ने इसके अलावा सड़क पर वाहनों की संख्या में 30 फीसदी तक कमी लाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। हरियाणा सरकार ने साथ ही ये निर्देश भी दिए हैं कि 10 या 15 साल से अधिक पुराने वाहनों की कड़ाई से प्रदूषण जांच की जाए। हरियाणा सरकार ने प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों को जब्त करने के भी निर्देश दिए है। वाहनों के उत्सर्जन की कड़ाई से जांच की जाएगी।

आपका साथ– इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!