Tuesday, November 30, 2021
एनसीआरताजा खबर

नोएडा-गुरुग्राम से भी महंगा मिल रहा है दिल्ली में पेट्रोल-डीजल, कम हो सकते हैं दाम

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली से सटे राज्यों समेत 22 राज्यों में वस्तु एवं सेवाकर घटने के बाद पेट्रोल और डीजल के दामों में कुछ हद तक कमी आई। ऐसे में दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार पर पेट्रोल और डीजल पर से वैट घटना के दबाव बढ़ता रहा है। दिल्ली सरकार ने इस सम्बन्ध में कोई फैसला नहीं लिया है हालाँकि उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का कहना है कि अगले कुछ दिनों में दिल्ली में वैट घटाने का एलान किया जा सकता है।

मनीष सिसोदिया ने कहा कि केंद्र सरकार कम से कम 15 रुपये डीजल पेट्रोल पर घटाए, तब जाकर पेट्रोल और डीजल के दामों में कुछ हद तक संतोषजनक कमी आएगी। उन्होंने बताया कि केंद्र ने पिछले सालों में डीजल व पेट्रोल पर 15 रुपये से टैक्स बढाकर 34 रुपये कर दिया है, अब 5 रुपये कम किया है। इससे काम नही चलने वाला है।

दरअसल केंद्र सरकार के बाद यूपी, हरियाणा सरकार ने भी वैट घटा दिया है इस वजह से इन दोनों राज्‍यों में पेट्रोल और डीजल सस्ता हो गया है जबकि दिल्ली सरकार ने अभी इस सम्बन्ध में कोई फैसला नहीं लिया है।

मोदी सरकार द्वारा पेट्रोल पर 5 रुपये और डीजल पर 10 उत्पाद शुल्क कम किए जाने के बाद जहां उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने पेट्रोल पर 7 और डीजल पर 2 रुपये वैट कम किया था तो हरियाणा सरकार ने भी बृहस्पतिवार को ईंधन पर वैट घटाने की घोषणा की, जिससे भाजपा शासित राज्य में पेट्रोल और डीजल 12 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया। इस वक्‍त नोएडा में पेट्रोल 95.51 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है जबकि डीजल की कीमत 87.01 रुपये प्रति लीटर है. वहीं, गाजियाबाद में पेट्रोल 95.29 और डीजल 86.80 रुपये लीटर मिल रहा है।

अगर हरियाणा के फरीदाबाद और गुरुग्राम की बात करें तो यहां भी दिल्‍ली मुकाबले पेट्रोल-डीजल काफी सस्‍ता है। फरीदाबाद में पेट्रोल 96.22 और डीजल 87.42 रुपये लीटर बिक रहा है जबकि गुरुग्राम में पेट्रोल का भाव 95.90 और डीजल का 87.11 रुपये प्रति लीटर है। वहीं दिल्ली में इस वक्‍त पेट्रोल 103.97 और डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। बहरहाल, दिल्ली में नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम के मुकाबले पेट्रोल 8.68 रुपये महंगा मिल रहा है।

इस तरह पता कर सकते हैं आज के भाव
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नए रेट्स लागू हो जाते हैं।पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। वहीं, पेट्रोल डीजल का रोज का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं वहीं, एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं।

आपका साथ– इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!