Tuesday, November 30, 2021
ताजा खबरराष्ट्रीय

श्रीनगर-शारजाह फ्लाइट से पाकिस्तान को ऐतराज, अपने एयरस्पेस से उड़ने पर लगाई रोक

नई दिल्ली। पाकिस्तान ने भारत की प्राइवेट एयरलाइंस गो फर्स्ट की श्रीनगर से शारजाह जानेवाली फ्लाइट के लिए अड़ंगा लगा दिया है। पाकिस्तान ने इस फ्लाइट को अपने एयरस्पेस का इस्तेमाल करने पर अचानक रोक लगा दी है।

गृहमंत्री अमित शाह द्वारा हाल ही में शुरू की गई श्रीनगर-शारजाह उड़ानों को पाकिस्तान ने अपने क्षेत्र से गुजरने से रोक दिया है। भारत से गल्फ कंट्री की ओर की फ्लाइट पाकिस्तान के एयरस्पेस का इस्तेमाल करती हैं। गो फर्स्ट की W-1595/4095 फ्लाइट मंगलवार/ गुरुवार/ शनिवार/ रविवार को संचालित हो रही हैं। इस प्लाइट को 23, 24, 26 और 28 अक्टूबर को पाकिस्तान के एयर स्पेस का इस्तेमाल करते हुए श्रीनगर से शारजाह जाना था और वहां से वापस लौटना था।

लेकिन पाकिस्तान ने अपने एयरस्पेस का इस्तेमाल करने की इजाजत देने से इनकार कर दिया। पाकिस्तान की इस हरकत के बाद इस फ्लाइट को उदयपुर/ अहमदाबाद के रूट से ओमान होते हुए शारजाह तक पहुंचना पड़ा। इससे उड़ान का समय एक घंटा बढ़ने के साथ ही ईंधन खर्च भी बढ़ जाता है।

पाकिस्तान ने उड़ानों को अपने क्षेत्र से गुजरने के लिए मना कर सीधे-सीधे अंतरराष्ट्रीय उड़ान मानदंडों का उल्लंघन किया है। पाकिस्तान इस बात से खफा था कि भारत सरकार और दुबई के बीच समझौते के बाद श्रीनगर-शारजाह हवाई सेवा सीधे तौर पर शुरू कर दी जबकि पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल करने से पहले पाकिस्तानी प्रशासन से अनुमति इसकी नहीं ली गई। भारत सरकार ने यह हवाई सेवा एयरलाइन गो फर्स्ट के सहयोग शुरू की है। गो फर्स्ट श्रीनगर-शारजाह के बीच एक सप्ताह में चार फ्लाइट्स का संचालन कर रही है।

समझौते के दूसरे चरण में अंतरराष्ट्रीय कार्गों संचालन भी शुरू किया जाना था। इस फ्लाइट का सीधा-सीधा फायदा कश्मीर के लोगों को है। इससे श्रीनगर और यूएई के बीच व्यापार और पर्यटन को बढ़ावा मिल रहा था। आपको यह जानकारी हो कि जम्मू-कश्मीर में 5 अगस्त 2019 को अनुच्छेद-370 समाप्त कर, उसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने केे बाद पाकिस्तान ने भारत की कमर्शियल फ्लाइट को बंद कर दिया था।

आपका साथ– इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!