Friday, December 3, 2021
ख़बरें राज्यों सेताजा खबर

सीएम योगी ने लाँच किया पारदर्शी कम्पोजिट सिलेंडर, आर-पार देख सकेंगे कितनी बची है गैस

लखनऊ। दिवाली से पहले यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कंपोजिट सिलेंडर लॉन्च किया है। इंडियन ऑयल के इस रसोई गैस सिलेंडर स्टील बॉडी वाले सिलेंडर से न केवल 50 फीसदी हल्का और जंगरोधी है, बल्कि पारदर्शी होने के चलते बाहर से सिलेंडर में बची गैस भी देखी जा सकेगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास पर आयोजित कार्यक्रम में इंडियन ऑयल के इस नए युग के पारदर्शी ‘कंपोजिट गैस सिलेंडर’ का लोकार्पण किया। इंडियन ऑयल के कार्यकारी निदेशक और राज्य प्रमुख डॉ. उत्तीय भट्टाचार्य ने पहला 10 किलो का कंपोजिट गैस सिलेंडर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भेंट किया। इंडियन ऑयल को इस पहल के लिए को बधाई देते हुए सीएम योगी ने कहा, ‘इस नवीनतम नए युग के कंपोजिट सिलेंडर से जनता को एक नया विकल्प मिलेगा।’ उन्होंने कहा कि फाइबर से बना होने के कारण यह स्टील सिलेंडर की तुलना में करीब 50 फीसदी हल्का, सुविधाजनक एवं जंगरोधक है। पारदर्शी होने के कारण उपभोक्ता एलपीजी की मात्रा देखकर समय से रीफिल ऑर्डर भी कर सकेंगे। इसकी जरूरत लंबे समय से महसूस की जा रही थी।

इंडियन ऑयल के कार्यकारी निदेशक और राज्य प्रमुख डॉ. उत्तीय भट्टाचार्य ने बताया कि इंडेन कंपोजिट सिलेंडर, इंडियन ऑयल की एक नवीनतम एलपीजी पेशकश है, जोकि एक ब्लो-मोल्डेड इनर लाइनर से बनी एक तीन-परत निर्माण है, जो पॉलीमर फाइबर ग्लास की मिश्रित परत से ढका होता है और एक एचडीपीई बाहरी जैकेट से सुसज्जित होता है।

फिलहाल लखनऊ के लोगों को यह सिलेंडर उपलब्ध हो चुका है। वहीं जल्द ही गोरखपुर, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी के लोगों को पारदर्शी फाइबर वाला ये सिलेंडर जल्द ही मिलना शुरू हो जाएगा। यह सिलेंडर फाइबर से बना होने की वजह से स्टील के सिलेंडर की तुलना में काफी हल्का है। इसका वजह स्टील वाले सिलेंडर से करीब 50 फीसदी तक कम है। यह कहीं लाने ले जाने में सुविधाजनक होने के साथ-साथ जंगरोधक है।

अक्सर घरों में इस बात की दिक्कत देखने को मिली है कि पता ही नहीं चलता और अचानक से गैस सिलेंडर खत्म हो जाता है। इस फाइबर से बने पारदर्शी सिलेंडर में गैस का लेवल देखा जा सकेगा। ऐसे में समय रहते गैस रिफिल का ऑर्डर दिया जा सकता है और गैस अचानक खत्म होने की समस्या से भी निजात मिलेगी।

आपका साथ– इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!