Sunday, November 28, 2021
ख़बरें राज्यों सेताजा खबरराजनीति

कैप्टन अमरिंदर ने कांग्रेस पार्टी से दिया इस्तीफा, ‘पंजाब लोक कांग्रेस’ नाम से बनाई नई पार्टी

चंडीगढ़। पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री व सीनियर कांग्रेसी नेता कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मंगलवार को पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। मुख्यमंत्री पद से हटने के बाद से ही कैप्टन अमरिंदर सिंह के सुर बगावती थे। कैप्‍टन ने अपनी नई पार्टी के नाम की घोषणा भी कर दी।  कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि उनकी नई पार्टी का नाम पंजाब लोक कांग्रेस होगा।

सोनिया गांधी को लिखी 7 पन्ने की चिट्ठी में कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा है कि वर्ष 2017 में पंजाब का मुख्यमंत्री बनने के बाद लोकसभा चुनाव में 13 में से 8 लोकसभा की सीटें कांग्रेस की झोली में डाली। पार्टी के प्रति लगातार वफादार बने रहे लेकिन बाद में उन्हें इस्तीफा देने के लिए मजबूर किया गया। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अपने पत्र में सोनिया गांधी को याद दिलाया है कि तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने 80 के दशक में खालिस्तान समर्थकों से बातचीत की जिम्मेदारी उन्हें सौंपी थी। कैप्टन ने यह भी याद दिलाया है कि कैसे उन्होंने अबोहर और फजिल्का को हरियाणा के हवाले किये जाने से रोकने के लिए आंदोलन चलाया था।

कैप्टन ने कहा है कि नवजोत सिंह सिद्धू को कांग्रेस में इतनी अहमियत देने के लिए पार्टी को पछताना पड़ेगा। उन्होंने कहा है कि मेरे मना करने के बावजूद आपने एक ऐसे शख्स को पंजाब प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया, जिसने खुलेआम पाकिस्तान के प्रधानमंत्री और सेना प्रमुख को गले लगाया। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अपनी चिट्ठी में कहा है कि आपने पाकिस्तान से हमदर्दी रखने वाले नवजोत सिंह सिद्धू के हाथों में पंजाब कांग्रेस की कमान दे दी। मैंने और प्रदेश के सभी सांसदों ने इसका विरोध किया था लेकिन आपने उसको अनसुना कर दिया। पंजाब का मंत्री होते हुए नवजोत सिंह सिद्धू पाकिस्तान गया और वहां के प्रधानमंत्री इमरान खान और सेना प्रमुख जनरल बाजवा के साथ गले मिला।

बता दें कि पिछले 27 अक्‍टूबर को कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने अपनी नई पार्टी बनाने की घोषणा की थी, लेकिन पार्टी के नाम का एलान बाद में करने की बात कही थी। कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने कहा था कि वह केंद्रीय कृषि कानून का मामला सुलझ जाने के बाद भाजपा से अगले साल होने वाले पंजाब विधानसभा चुनाव में तालमेल कर सकते हैं।

आपका साथ– इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!