Friday, December 3, 2021
ताजा खबरराष्ट्रीय

व्हाट्सएप ने बंद किए 22 लाख भारतीय अकाउंट

नई दिल्ली। देश के नए सूचना प्रौद्योगिकी नियमों के मुताबिक इंटरनेट मीडिया मंचों वाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम और गूगल ने सितंबर माह की अपनी अनुपालन रिपोर्ट जारी कर दी है। इसके मुताबिक सितंबर में वाट्सएप ने 22 लाख से ज्यादा भारतीय अकाउंट्स को प्रतिबंधित किया। जबकि फेसबुक ने 2.69 करोड़ और इंस्टाग्राम ने 32 लाख सामग्रियों पर कार्रवाई की। वहीं, गूगल ने 76,967 सामग्रियों को हटाया।

व्हाट्सएप ने अपने यूजर्स की सेफ्टी और सिक्यॉरिटी को ध्यान में रखते हुए उन यूजर्स को बैन कर दिया है, जिन्होंने नियमों का उल्लंघन किया था। व्हाट्सएप की यूजर सेफ्टी रिपोर्ट से पता लगा है कि कुल बैन किए गए अकाउंट्स की संख्या 22 लाख 9 हजार है। व्हाट्सएप ने कहा कि “इस यूजर सेफ्टी रिपोर्ट में यूजर्स की तरफ से मिली शिकायतें और उसपर की गई कार्रवाई के साथ-साथ प्लेटफॉर्म का दुरुपयोग रोकने के लिए व्हाट्सएप द्वारा की कार्रवाई भी शामिल है।”

व्हाट्सएप ने सरकार को बताया कि सितंबर में उन्हें अकाउंट सपोर्ट, बैन अपील, अन्य सपोर्ट व प्रोडक्ट सपोर्ट और सेफ्टी कैटेगरी में 560 यूजर जनरेटेड शिकायत रिपोर्ट मिली थी। इसे रिपोर्ट की डिटेल्स इस प्रकार है: अकाउंट सपोर्ट (121), बैन अपील (309), अन्य सपोर्ट व प्रोडक्ट सपोर्ट (49 प्रत्येक) और सेफ्टी (32). कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, “व्हाट्सएप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सर्विस देने वाला और मैसेजिंग दुरुपयोग को रोकने में लीडिंग ऐप है। पिछले कुछ सालों में, हमने अपने प्लेटफॉर्म पर अपने यूजर्स को सुरक्षित रखने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और दूसरी टेक्नोलॉजी, डेटा वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों में लगातार निवेश किया है।”

Google की कार्रवाई
Google को सितंबर माह में यूजर्स से 29,842 शिकायत मिली। इसमें से Google ने 76,967 कंटेंट को गलत पाया और उसे ब्लॉक कर दिया। Google ने अपनी मंथली ट्रांसपेरेंसी रिपोर्ट में इसका खुलासा किया है। Google ने ऑटोमेटेड रूट से गलत 4,50,246 कंटेंट की पहचान की है। इसमें से ज्यादातर शिकायत थर्ड पार्टी को लेकर हैं, जो लोकल नियमों के खिलाफ हैं। साथ ही कुछ शिकायतें पेटेंट और पाइरेसी को लेकर हैं।

कैसे रखें अपने अकाउंट को सेफ?
कंपनी के मुताबिक, अगर कोई गैर-कानूनी, अश्लील, मानहानि से जुड़ा, धमकाने, डराने, परेशान और नफरत फैलाने वाला या नस्लीय या जातीय भेदभाव फैलाने वाले या फिर किसी को गैर-कानूनी या गलत व्यवहार करने के लिए उकसाने वाले कंटेंट को शेयर करता है तो उसका अकाउंट बैन कर दिया जाता है। इसके अलावा अगर कोई यूजर WhtasApp की टर्म्स एंड कंडीशन का उल्लंघन करता है तो भी उसका अकाउंट बंद हो जाता है। इसलिए ऐसे कंटेंट को किसी के साथ शेयर जो किसी को परेशान करें, इसी तरह आप अपने अकाउंट को सेफ रख पाएंगे।

आपका साथ– इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!