Sunday, November 28, 2021
अंतर्राष्ट्रीयताजा खबर

ऑस्ट्रेलिया ने भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को दी मंजूरी

नई दिल्ली। भारत में बने कोरोना टीके को भले ही अभी विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से मंजूरी नहीं मिली है, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने इसे अप्रूव्ड टीकों की सूची में शामिल किया है। ऑस्ट्रेलिया सरकार ने यात्रा को लेकर भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को अनुमति प्रदान कर दी है।

ऑस्ट्रेलियाई सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को बताया कि आज थैरेप्यूटिक गुड्स एडमिनिस्ट्रेशन (TGA) ने कोवैक्सीन को ‘मान्यता’ देने का फैसला किया है। विभाग के इस नए फैसले के बाद कौवैक्सीन प्राप्त भारतीय यात्रियों को अंतरराष्ट्रीय उड़ान भरने में आसानी होगी। 12 साल या इससे ज्यादा उम्र के यात्रियों को देश में आसान एंट्री मिल सकेगी। विभाग ने जानकारी दी है कि TGA ने हाल ही में वैक्सीन के संबंध में अतिरिक्त जानकारी हासिल की थी।

ऑस्ट्रेलिया सरकार की ओर से कोवैक्सीन को यह ग्रीन सिग्नल ऐसे वक्त में मिला है, जब विश्व स्वास्थ्य संगठन से मंजूरी के लिए देसी टीके को कई सप्ताह से इंतजार है। इस वैक्सीन को मंजूरी देने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कुछ और जानकारी की मांग की है। 26 अक्टूबर को विश्व स्वास्थ्य संगठन की मीटिंग थी, जिसमें कोवैक्सीन को मंजूरी दिए जाने की उम्मीद थी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। अब 3 नवंबर को WHO की मीटिंग होने वाली है।

इस बैठक में भारत बायोटेक के टीके कोवैक्सीन को मंजूरी मिल सकती है। इसी साल 19 अप्रैल को ही भारत बायोटेक की ओर से वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के समक्ष आवेदन किया गया था। इस टीके को भारत बायोटेक ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के साथ मिलकर तैयार किया था।

आपका साथ– इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!