Friday, December 3, 2021
एनसीआरताजा खबर

नोएडा प्राधिकरण पर ताला लगाने वाले 800 किसानों के खिलाफ मामला दर्ज

नोएडा। नोएडा प्राधिकरण के कार्यालय पर धरना प्रदर्शन के दौरान कार्यालय के गेट पर ताला लगाने तथा कर्मचारियों को कार्यालय में बंधक बनाने के मामले में 800 किसानों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

अपर पुलिस उपायुक्त (जोन प्रथम) रणविजय सिंह ने बताया कि नोएडा प्राधिकरण में तैनात हेड कांस्टेबल जितेंद्र प्रसाद ने थाना सेक्टर 20 में शिकायत की है कि किसान परिषद के अध्यक्ष सुखबीर खलीफा, सुधीर चौहान, उदल, सोनू, अंकित, ओमवीर, बिजेंदर सहित 38 आरोपियों समेत करीब 800 किसानों ने शुक्रवार को नोएडा प्राधिकरण के गेट पर ताला लगा दिया तथा प्राधिकरण कार्यालय में तैनात लोगों को बंधक बनाया और सरकारी कार्य में बाधा डाला। उन्होंने बताया कि घटना की रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस मामले की जांच कर रही है।

बता दें कि नोएडा प्राधिकरण से मांगों को लेकर भारतीय किसान परिषद के नेतृत्व में दो सितंबर से किसान सेक्टर-पांच स्थित हरौला बरातघर में धरने पर बैठे हैं। सुनवाई नहीं होने पर कई बार प्राधिकरण कार्यालय पर प्रदर्शन कर चुके हैं। कई बार पुलिस, प्राधिकरण, किसानों के बीच वार्ता भी हुई, लेकिन विफल रही। बावजूद किसान अपनी मांगों और समस्याओं को लेकर आंदोलन में डटे हुए हैं।

यह मांगे हैं
किसानों का कहना है कि, उनकी मुख्य पांच मांगे हैं। पहली मांग उन्हें 10% का विकसित प्लॉट दिया जाए, साथ ही 64 परसेंट का बढ़ा हुआ मुआवजा सामान्य रूप में किसानों को वितरित किया जाए। तीसरी मांग है कि उनकी आबादी का निस्तारण करते हुए आबादी को नियमित किया जाए। इसके अलावा गांव में प्राधिकरण ने जो नक्शा नीति लागू की है उसे समाप्त किया जाए। इसके अलावा उनके प्रपोजल है, उसे प्राधिकरण अपनी बोर्ड बैठक में सर्वसम्मति से पास कर सरकार को भेजे ताकि वह एक कानून का रूप ले सके और आगे किसी किसान को प्राधिकरण के चक्कर न लगाने पड़ें।

आपका साथ– इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!