Friday, December 3, 2021
ख़बरें राज्यों सेताजा खबर

ईडी ने जब्त की बसपा के पूर्व एमएलसी इकबाल की 74 करोड़ की संपत्ति

लखनऊ/देहरादून। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बसपा के पूर्व एमएलसी मोहम्मद इकबाल की देहरादून में 74 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है। इससे पहले मार्च 2021 में ईडी ने इकबाल की 1,097 करोड़ रुपये की सात चीनी मिलें अटैच की थीं।

यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए सहकारी चीनी मिल बिक्री घोटाले और अवैध खनन मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पूर्व बसपा एमएलसी हाजी मोहम्मद इकबाल और उनके परिवार के नाम वाली देहरादून की 74 करोड़ की संपत्ति और अटैच की है। मायावती सरकार में 2010 से 2011 के बीच 21 चीनी मिलों को बेहद कम दाम पर बेचा गया था। इसमें कई मिलों की बिक्री की जांच अब भी चल रही है। इनमें सात मिलें इकबाल और उनके सहयोगियों द्वारा फर्जी कंपनियां बनाकर खरीदने का आरोप है। ईडी के अधिकारियों के मुताबिक सातों चीनी मिलें सिर्फ 60.28 करोड़ रुपये में विनिवेश/बिक्री के माध्यम से बेची गई थीं।

प्रवर्तन निदेशालय के संयुक्त निदेशक राजेश्वर सिंह के मुताबिक जांच में यह पाया गया है कि मो. इकबाल और उनके परिवार के सदस्यों ने 2015 में कंपनी अधिनियम के तहत धोखाधड़ी की और सहारनपुर में बीएसएस एसोसिएट्स के नाम पर जमीन ली। इसके अलावा मोहम्मद इकबाल व उनके परिवार के सदस्यों के बैंक खातों में बड़ी मात्रा में नकदी जमा की गई थी। इन्हें 2014-15 के दौरान ग्लोकल इंडिया इंडस्ट्रीज के खाते में स्थानांतरित कर दिया गया था।

अगले चरण में ग्लोकल इंडिया इंडस्ट्रीज के बैंक खाते में जमा धन को तुरंत स्थानांतरित कर दिया गया और ग्लोकल इंडिया इंडस्ट्रीज द्वारा बीएसएस एसोसिएट्स के शेयरों को खरीदने के लिए इस्तेमाल किया गया।

ईडी के निशाने पर 2,500 करोड़ से ज्‍यादा की संपत्ति
इस फर्जीवाड़े में केंद्र और राज्य सरकार को करीब 1,179 करोड़ रुपये के नुकसान की आशंका सीएजी ने जताई थी। इकबाल पर यह भी आरोप है कि अवैध खनन से कमाई गई संपत्ति से उन्होंने कई नामी-बेनामी संपत्तियां खरीदीं। ईडी के निशाने पर इकबाल की 2,500 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्तियां हैं।

आपका साथ– इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!