Tuesday, November 30, 2021
एनसीआरताजा खबर

दिल्ली की हवा में प्रदूषण बढ़ा, सांस लेना होगा मुश्किल

दिल्ली। पंजाब और हरियाणा के कुछ इलाकों में पराली जलाए जाने की घटनाएं बढ़ने से दिल्ली एनसीआर की हवा एक बार फिर खराब होने लगी है। दिवाली तक दिल्ली में हवा में प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्तर तक बढ़ जाएगा।

दिल्ली और एनसीआर की हवा में प्रदूषण के स्तर पर नजर रखने वाली संस्था सफर की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली के मथुरा रोड इलाके में पीएम 2.5 का स्तर 316 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर दर्ज किया गया वहीं पीएम 10 का स्तर 295 पर रहा। इसी तरह दिल्ली एयरपोर्ट के आसपास पीएम 2.5 का स्तर 306 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर रहा। जबकि पीएम 10 का स्तर 213 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर दर्ज किया गया। मानकों के तहत हवा में पीएम-2.5 का स्तर 60 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर और पीएम-10 का स्तर 100 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

31 अक्टूबर की शाम से हवाओं के रुख में बदलाव होने के बाद दिल्ली और एनसीआर में दक्षिण और दक्षिण पश्चिम से हवाएं आने की संभावना है। इन हवाओं में नमी भी होगी। ऐसे में दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में और बढ़ोतरी होगी। दिवाली तक दिल्ली की हवा में प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ सकता है।

शिकागो विश्वविद्यालय के एनर्जी पॉलिसी इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट के अनुसार अगर प्रदूषण ऐसा ही रहा तो दिल्ली में 9.7 साल तक उम्र कम हो जाएगी। वहीं उत्तर प्रदेश में खराब प्रदूषण 9.5 वर्ष आयु कमहो जाएगी। बिहार में जहां इसकी वजह से 8.8 साल आयु कम हो सकती है तो हरियाणा और झारखंड में लोगों की आयु पर क्रमश: 8.4 साल और 7.3 साल तक असर पड़ सकता है।

रिपोर्ट कहती है कि दक्षिण एशिया में एक्यूएलआई आंकड़ा बताता है कि अगर प्रदूषण को डब्लूएचओ निर्देशावली के अनुसार घटा दिया जाए तो औसत व्यक्ति की आयु 5 वर्ष से अधिक बढ़ जाएगी। स्वच्छ वायु नीतियों का फायदा उत्तर भारत जैसे प्रदूषण के हॉटस्पॉट्स वाले क्षेत्रों में कहीं अधिक है जहां 480 मिलियन लोग जिस वायु में सांस लेते हैं, उसका प्रदूषण स्तर विश्व के किसी भी इलाके प्रदूषण स्तर से दस गुना अधिक है।

वायु प्रदूषण से संबंधित सभी तरह की जानकारी एक जगह

दिल्ली के लोगों को शहर में वायु प्रदूषण से संबंधित सभी तरह की जानकारी अब एक ही जगह पर मिल सकेगी। इसके लिए पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली सचिवालय में www.delhifightspollution.in वेबसाइट को लॉन्च किया। इस वेबसाइट के जरिए दिल्ली सरकार की तरफ से चलाए जा रहे सभी अभियानों की पूरी जानकारी मिल सकेगी। इलेक्ट्रिक वीइकल पॉलिसी, ट्री-ट्रांसप्लांटेशन पॉलिसी, डीटीसी बसों के रूट समेत अन्य कई सारी जानकारियां भी इस वेबसाइट पर मिल सकेंगी।

वेबसाइट पर क्या जानकारी मिलेगी

किसी भी एरिया का एक्यूआई देख सकेंगे और पिछले 6-7 दिन का ट्रेंड भी देख सकेंगे। प्रदूषण कम करने के लिए आरडब्ल्यूए अपने स्तर पर क्या कर सकते हैं? लोग इलेक्ट्रिक गाड़ी की सब्सिडी कैसे ले सकते हैं? डीटीसी की बस का रूट प्लान क्या है? धूल प्रदूषण को कैसे कम कर सकते हैं? लोग अपनी गाड़ी का पीयूसी कैसे और कहां चेक करवा सकते हैं? आरडब्ल्यूए अगर अपने स्तर पर कोई जागरूकता कार्यक्रम कर रहे हैं, तो इसकी जानकारी वेबसाइट के जरिए दे सकते हैं, वेबसाइट पर उनके इवेंट की फोटो डाली जाएगी। लोग वेबसाइट पर आकर अपने हिस्से का प्रदूषण कम करने के लिए ऑनलाइन प्लेज ले सकते हैं और दूसरों तक जानकारी पहुंचा सकते हैं।

आपका साथ– इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!