Sunday, November 28, 2021
अंतर्राष्ट्रीयताजा खबर

7 नवजात को जन्म देने वाली मां के 6 बच्चों की मौत

ऐबटाबाद। पाकिस्तान में पिछले हफ्ते 7 बच्चों को जन्म देने वाली मां के 6 बच्चों की मौत हो गई है। एक बच्चा ही बचा है, जिसकी हालत भी कुछ ठीक नहीं है। इस महिला ने एबटाबाद के जिन्ना इंटरनेशनल हॉस्पिटल में इन बच्चों के जन्म दिया था। जन्म के बाद से ही डॉक्टर इन्हें बचाने के जद्दोजहद में लगे थे। हालांकि, उन्हें कामयाबी नहीं मिली।

बच्चों को जन्म के बाद अयूब टेक्निकल हॉस्पिटल में शिफ्ट किया गया था। इसकी वजह यह थी कि ज्यादातर बच्चों की हालत प्रीमैच्योर डिलिवरी की वजह से नाजुक थी। अस्पताल के पीडियाट्रिक वार्ड के प्रभारी डॉक्टर एजाज हिसैन ने द एक्सप्रेस ट्रिब्यून को बताया कि, ये बच्चे समय से पहले पैदा हुए थे। इन्हीं दिक्कतों की वजह से मंगलवार को छठे बच्चे की भी मौत हो गई। जबकि सातवें बच्चे का इलाज चल रहा है।

एक जटिल ऑपरेशन के बाद महिला ने एक साथ सात बच्चों को जन्म दिया था। वहीं बच्चों के पैदा होने से पहले महिला की, की गई अल्ट्रासाउंड और अन्य रिपोर्ट्स में बताया गया था कि महिला के पेट में पांच बच्चे ही हैं, लेकिन डिलीवरी के वक्त उसने सात बच्चों को जन्म दिया था। आपको बता दें कि इन सात बच्चों में चार लड़के है और तीन लड़कियां थी।

वजन भी कम
अस्पताल के एडमिनिस्ट्रेटर राजा महबूब जंजुआ ने बताया कि एक बच्चा, जो पैदा होने के बाद से इनक्यूबेटर में था, उसकी दो दिनों के बाद ही मौत हो गई थी। पहले बच्चे (लड़के) की मौत तो जन्म के ठीक दूसरे दिन हो गई थी। बाद में तीन लड़कियों और उनकी मां की हालत में सुधार देखा गया था। हालांकि, बाद में बेटियों की हालत बिगड़ती गई।

सातों बच्चे प्रीमैच्योर थे और यही वजह है कि उनको दिक्कतें बहुत ज्यादा थीं। सभी का वजन करीब एक किलोग्राम था। जन्म के बाद से ही इनमें कई तरह की दिक्कतें देखने मिल रही थीं। पिछले हफ्ते ज्यादातर बच्चों की मौत हुई।

आपका साथ– इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!