गाजियाबाद: रेलवे में नौकरी दिलाने के नाम पर 4 लाख की ठगी करने वाले दो गिरफ्तार

गाजियाबाद। पुलिस ने रेलवे में नौकरी लगवाने के नाम पर ठगने वाले दो लोगों को गिरफ्तार किया है। दोनों पिछले चार साल से ठगी के इस कारोबार में लगे हैं।

लोनी की खन्ना नगर कॉलोनी में रहने वाले एक युवक ने पुलिस को लिखित शिकायत दी कि कुछ लोगों ने उसे रेलवे में नौकरी दिलवाने का झांसा देकर 4 लाख रुपये ठग लिए हैं। इसके बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर टीम बनाकर जांच शुरू की। पुलिस ने फर्जी ग्राहक बनाकर आरोपित अनुज से संपर्क किया। पुलिसकर्मी ने उसे बताया कि वह बेरोजगार और सरकारी नौकरी चाहता है। इस पर ठग ने उसे आश्वस्त किया कि वह उसे रेलवे में टीटीई की नौकरी दिलवा देगा लेकिन इसके लिए 5 लाख रुपये लगेंगे। इस पर बेरोजगार बने युवक ने रुपये देने के लिए लोनी में ही उसको बुला लिया।

जैसे ही अनुज अपने साथी संजय के साथ पांच लाख रुपये लेकर पहुंचा वैसे ही पुलिस ने दोनों को दबोच लिया। उनसे सख्ती से पूछताछ करने पर उन्होंने पुलिस के सामने सारी सच्चाई उगल दी। उन्होंने लोनी के खन्ना नगर के युवक से चार लाख रुपये ठगी करने की की बात को भी स्वीकार कर लिया।

एसपी देहात डॉ. इरज राजा ने बताया कि पकड़े गए आरोपित अनुज कुमार मूलरूप से बलाकापुरवा कुंडा प्रतापगढ़ (यूपी) का रहने वाला है और फिलहाल दिल्ली के शक्करपुर में रह रहा था। वहीं इसका दूसरा साथी संजय कुमार मूलरूप से नवाबगंज प्रयागराज (यूपी) का रहने वाला है और वर्तमान में दिल्ली के लक्ष्मी नगर की ललिता पार्क कॉलोनी में रह रहा था।

इस गैंग का लीडर प्रिंस उर्फ शिवेंद्र और अनुज एक ही गांव के रहने वाले हैं और रिश्तेदार भी हैं। प्रिंस के कहने पर ही अनुज और संजय पढ़े-लिखे बेरोजगार युवकों को तलाशते और सरकारी नौकरी दिलाने के नाम पर वसूली करते थे। वे रेलवे सी ग्रेड की अन्य पदों की नौकरी अलावा टीटीई व अन्य पदों के लिए 3 से 8 लाख रुपये तक की डिमांड करते थे। इसमें तय रकम का 50 फीसदी एडवांस और शेष जॉइनिंग लेटर मिलने के बाद देना तय कर लेते थे। कुछ दिनों के बाद फर्जी नियुक्ति पत्र बनाने से लेकर और फर्जी कागजी कार्रवाई अनुज करता था।

फर्जी नियुक्ति पत्र देकर कुछ दिन बाद दिल्ली जॉइनिंग के लिए भेजने का आश्वासन देते थे। पूरा पैसा मिलने के बाद वह अपना फोन और अन्य संपर्क बदल देते थे। इधर, जब ठगी का शिकार युवक पत्र लेकर रेलवे ऑफिस जाते तो उन्हें ठगी का पता चलता था।

रेलवे की वेबसाइट से छेड़छाड़ 
एसपी देहात ने बताया कि ठग इतने शातिर हैं कि वह नियुक्ति पत्र देने से पहले ठगी के शिकार युवाओं को बकायदा फर्जी परीक्षा भी दिलवाते थे और उन्हें पास रिजल्ट भी देते थे। इसके लिए ठगों ने रेलवे की वेबसाइट के एक पेज को कॉपी कर उसमें एडिटिंग कर प्रिंट निकाल कर देते थे। जिससे लोगों को भरोसा हो जाता था कि उसकी नौकरी पक्की हो गई है। इसके बाद ठगों को पूरी पेमेंट कर देते थे। पुलिस पूछताछ में आरोपित अनुज ने बताया कि करीब चार साल से उन्होंने 100 से अधिक लोगों को फर्जी नियुक्ति पत्र देकर लाखों रुपये लिए हैं।

पुलिस ने बैंक खाते को कराया सीज
एडिशनल एसपी अतुल कुमार सोनकर ने बताया कि पकडे गए अनुज के बैंक खाते में लाखों रुपये मिले हैं। पुलिस ने खाते को सीज कराया है। वहीं दर्जनों लोगों के फर्जी नियुक्ति पत्र जो बरामद हुए हैं उनसे भी संपर्क किया जा रहा है। गैंग लीडर की गिरफ्तारी के लिए पुलिस उसके कई संभावित ठिकानों पर दबिश दे रही है। वहीं उनके गैंग में और कितने लोग हैं इसका भी पुलिस पता लगा रही है।

आपका साथ– इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Exit mobile version