मनोरंजन

ऑस्कर में नहीं जाएगी फिल्म ‘सरदार उधम’, अंग्रेजों के खिलाफ नफरत को बताया वजह

मुम्बई। फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया ने विक्की कौशल की फिल्म ‘सरदार उधम सिंह को ऑस्कर एंट्री के लिए बाहर कर दिया है। फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया की जूरी का कहना है कि फिल्म में अंग्रेजों के प्रति घृणा दिखाई गई है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, एकेडमी अवॉर्ड्स में एंट्री के लिए फ़िल्मों का चुनाव करने वाली समिति को लगता है कि सरदार उधम में ब्रिटिश के ख़िलाफ़ कुछ ज़्यादा ही नफ़रत दिखा दी गयी है, इसलिए इसे ऑस्कर अवॉर्ड्स की रेस में नहीं भेजा जाना चाहिए। समिति के इस अजीबोग़रीब तर्क का सोशल मीडिया में भी जमकर विरोध किया जा रहा है। हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, ऑस्कर अवॉर्ड्स के लिए ऑफिशियल एंट्री चुनने वाली समिति के एक सदस्य इंद्रदीप दासगुप्ता ने सरदार उधम को रिजेक्ट करने की वजह गिनाते हुए कहा- सरदार उधम कुछ ज़्यादा लम्बी फ़िल्म और जलियांवाला बाग की घटना पर निर्भर है।

उन्होंने कहा कि भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के एक गुमनाम नायक पर एक भव्य फ़िल्म बनाने का यह एक ईमानदार प्रयास है लेकिन इस प्रक्रिया में यह ब्रिटिश के ख़िलाफ़ हमारी नफ़रत को उजागर करती है। वैश्वीकरण के इस दौर में, इतनी नफ़रत पाले रखना अच्छी बात नहीं है। हालांकि, इंद्रदीप ने फ़िल्म को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बताने में संकोच नहीं किया।

इसी रिपोर्ट में एक अन्य ज्यूरी सदस्य सुमित बसु के हवाले से बताया गया कि सरदार उधम को इसकी बेहतरीन सिनेमैटोग्राफी और कैमरा वर्क, एडिटिंग, साउंड डिज़ाइन और उस कालखंड के पुनर्निर्माण के लिए तमाम लोगों ने पसंद किया है। मगर, फ़िल्म की लम्बाई एक मुद्दा बनी। इसका क्लाइमैक्स भी खींचा गया है। दर्शक को जलियांवाला बाग नरसंहार के शहीदों का दर्द महसूस करने में काफ़ी वक़्त लग जाता है।

रोनी लाहिरी और शील कुमार द्वारा निर्मित और शूजीत सरकार द्वारा निर्देशित इस फिल्म में शॉन स्कॉट, स्टीफन होगन, बनिता संधू और किस्ट्री एवर्टन भी प्रमुख भूमिकाओं में हैं और अभिनेता अमोल पाराशर एक विशेष भूमिका में हैं। यह फिल्म 16 अक्टूबर को अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज हुई है।

ऑस्कर 2022 के लिए बॉलीवुड से दो फिल्मों को शॉर्टलिस्ट किया गया, जिसमें विद्या बालन की शेरनी और विक्की कौशल की सरदार उधम सिंह शामिल थी लेकिन अब विक्की कौशल की फिल्म को इस रेस से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। फिल्म शेरनी की बात करें तो इसमें विद्या बालन ने लीड रोल प्ले किया था। फिल्म में विद्या फॉरेस्ट ऑफिसर बनी थीं। फिल्म का निर्देशन अमित मसूरकर ने किया था।

आपका साथ– इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.