Friday, December 3, 2021
ताजा खबरमेरा गाज़ियाबाद

दीवाली पर्व पर मिलावट खोर सक्रिय, 60 किलो घी सीज और 70 किलो मिठाई नष्ट

गाजियाबाद। दीपावली में पर सबसे अधिक व्यस्त मिठाई तैयार करने वाले हैं, क्योंकि त्योहारों में मिठाईयों की बड़े स्तर पर बिक्री होती है। ऐसे में मिलावटखोर सक्रिय हो जाते हैं। जिसका खामियाजा आम नागरिकों को भुगतना पड़ता है। कई बार तो नकली खाद्य पदार्थों के सेवन से खरीददारों की तबियत खराब हो जाती है और कई बार फूड प्वाइजनिंग होने की शिकायतें भी आती हैं। ऐसे दुकानदारों पर शिकंजा कसने की कड़ी में जिलाधिकारी के निर्देश पर खाद्य विभाग की टीम ने सोमवार को जिले में कई स्थानों पर छापामारी की। टीम ने दो प्रतिष्ठानों से 60 किलो घी और 75 किलो मिठाई नष्ट की है। टीम ने कुल 9 नमूने लिए, इन्हें जांच के लिए लखनऊ प्रयोगशाला भेज जाएगा।

खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम पूरे जिले में अलग-अलग दुकानों से सैंपल ले रही है। सोमवार को टीम ने घकूना नंदग्राम में पूजा और नंद डेरी का निरीक्षण किया। दोनों ही डेरी से नमूना लिया गया और 60 किग्रा. घी को सीज कर दिया गया। दूसरी टीम ने 25 फुटा रोड, गगन विहार भोपुरा में राजा हलवाई और मां लक्ष्मी प्रतिष्ठान की मिठाइयों में मिलावट का संदेह होने पर नमूना ले लिया है। साथ ही टीम ने हर्ष विहार के एक प्रतिष्ठान से 75 किग्रा. मिलावटी मिठाई को नष्ट कर दिया।

इसके अलावा लोनी में धन्नूराम स्वीट्स के यहाँ भी मिठाई में मिलावट का संदेह होने पर सेंम्पल लिया गया है। टीम ने व्यापारियों को अपने व्यापारिक प्रतिष्ठानों के आसपास सफाई रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा मिलावटी और नकली सामान की बिक्री को किसी भी कीमत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

वहीं फ़ूड प्रोफेशनल्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष केसरी कुमार मिश्र ने बातचीत में बताया कि त्योहारों पर किसी भी नागरिक के जीवन को खतरे में नहीं डाला जा सकता, संगठन जल्द ही खाद्य सुरक्षा विभाग के साथ दुकानदारों को खाद्य सुरक्षा के प्रति जागरूक करेगा।

आपका साथ– इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!