Sunday, November 28, 2021
एनसीआरताजा खबर

धूल प्रदूषण पर सख्ती, दिल्ली-एनसीआर में तीन करोड़ से ज्यादा लगाया जुर्माना

नई दिल्ली। राजधानी में प्रदूषण को बढ़ता देखकर सीएक्यूएम (कमिशन फॉर एयर क्वॉलिटी मैनेजमेंट) ने सख्त रवैया अपना लिया है। सीएक्यूएम के अनुसार, अभी तक दिल्ली-एनसीआर में 6596 साइटों का निरीक्षण किया गया है। इनमें से 963 साइटों पर लापरवाही पाई गई। इसके लिए जिम्मेदार एजेंसियों पर 3.07 करोड़ रुपये का एनवायरनमेंटल कंपनशेशन लगाया गया है। वहीं 52 निर्माणाधीन साइटों को काम बंद करने के नोटिस भी दिए गए हैं।

हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और दिल्ली में धूल की रोकथाम के लिए एनसीआर के जिलों में निर्माणाधीन साइटों पर सख्ती हो रही है। सीएक्यूएम के अनुसार, 1 से 15 अक्टूबर के दौरान 112 टीमें बनी हैं, टीमें सिर्फ निर्माणाधीन साइटों पर नजर रख रही हैं। इनमें से 37 दिल्ली में, 30 हरियाणा में, 20 राजस्थान में और 25 राजस्थान में हैं। वहीं यूपी के आठ जिलों के लिए आठ टीमें फील्ड इंस्पेक्शन कर रही हैं। इन 112 टीमों ने 1 से 15 अक्टूबर के बीच दिल्ली और एनसीआर इलाकों में 6596 स्थानों पर औचक निरीक्षण किया जिसमें 963 साइट्स पर नियमों की अनदेखी सामने आई।

दिल्ली में 305 साइटों पर खामियां मिली, जबकि हरियाणा में सभी साइटों पर नियमानुसार काम हो रहा था। यूपी में पांच साइटों पर खामियां मिली। निरीक्षण के दौरान कुल 60 वाहन निर्धारित धूल शमन मानदंडों का उल्लंघन करते पाए गए।

आपका साथ– इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!