Sunday, November 28, 2021
अंतर्राष्ट्रीयताजा खबर

ब्रिटेन ने फेसबुक पर लगाया 5 अरब रुपए से अधिक का जुर्माना, सूचना उल्लंघन का आरोप

लंदन। दुनिया के सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक पर ब्रिटेन ने कड़ी कार्रवाई की है। यूके ने सूचना उल्लंघन के लिए फेसबुक पर 50 मिलियन पाउंड (5 अरब रुपए) से अधिक का जुर्माना लगाया है।

फेसबुक पर ब्रिटेन की प्रतिस्पर्धा नियामक ने 50.5 मिलियन पाउंड यानी करीब 520 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। फेसबुक पर यह जुर्माना जीआईएफ प्लेटफॉर्म जिफी (Giphy) की खरीद के बाद जांच के दौरान नियामक के आदेश का उल्लंघन करने के लिए लगाया गया है। प्रतिस्पर्धा और बाजार प्राधिकरण (सीएमए) ने इस मामले पर कहा है कि फेसबुक ने जानबूझकर ऐसा किया है। ऐसे उसके ऊपर जुर्मना लगाना और उसे चेतावनी देना अनिवार्य है, क्योंकि कोई भी कंपनी कानून से ऊपर नहीं है।

नियामक का कहना है कि फेसबुक Giphy के अधिग्रहण के बारे में पूरी जानकारी देने में विफल रहा है। इसके अलावा फेसबुक जांच के दौरान Giphy को अपने प्लेटफॉर्म के साथ संचालन करने में भी विफल रहा है। नियामक ने कहा है कि फेसबुक ने Giphy के अधिग्रहण के संबंध में जरूरी सूचनाएं नहीं दी है, जबकि इसे लेकर उसे बार-बार चेतावनी दी गई है।

बता दें कि फेसबुक पर साल 2019 में भी 34 हजार करोड़ रुपए से अधिक का जुर्माना उसके अपने देश अमेरिका ने लगाया था। इस बीच ऐसी भी चर्चा है कि फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग जल्द ही कंपनी के नए नाम की घोषणा कर सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक कथित तौर पर कंपनी को एक नए नाम के साथ रीब्रांड करने की योजना बना रहा है। 28 अक्टूबर को मार्क जुकरबर्ग द्वारा किसी बड़ी घोषणा की उम्मीद जताई जा रही है।

कंपनी की ओर से एक ब्लॉग शेयर किया गया है जिसमे कहा गया है कि हम अपने प्लेटफॉर्म पर हेट स्पीच को रोकने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। दरअसल हाल ही में वॉल स्ट्रीट जर्नल का एक लेख सामने आया था जिसमे फेसबुक पर हेट स्पीच को लेकर विस्तृत रिपोर्ट पेश की गई थी। लेकिन कंपनी का दावा है कि वह इस तरह के मसलों से निपटने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। हेट स्पीच फैलाने वाले पोस्ट को हटाया जाता है। फेसबुक के पूर्व कर्मचारी ने फेसबुक पर हेट स्पीच को लेकर चिंता जाहिर की थी। फेसबुक पर भड़काऊ पोस्ट,राजनीति से जुड़ी भ्रामक पोस्ट को एक बड़ी समस्या बताया था।

आपका साथ– इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!