Tuesday, November 30, 2021
अंतर्राष्ट्रीयताजा खबर

इस्लामिक मुल्क इंडोनेशिया में 70 हजार मस्जिदों ने घटाई लाउडस्पीकर्स की आवाज़

जकार्ता। मुस्लिम राष्ट्र इंडोनेशिया ने अजान करने वाले लाउडस्पीकर्स की आवाज घटा दी गयी है। तेज आवाज से लोगों को हो रही दिक्कतों को देखते हुए देश के मस्जिद परिषद ने फैसला लिया जिसके तहत बीते 6 दिनों में कम से कम 70 हजार मस्जिदों के लाउडस्पीकर की आवाज धीमी की गई है।

जकार्ता न्यूज़ के मुताबिक, इंडोनेशिया मस्जिद परिषद के अध्यक्ष यूसुफ काल्ला ने बताया ज्यादातर मस्जिदों के लाउडस्पीकर्स ठीक नहीं थे। ऐसे में अजान की आवाज तेज आती है। परिषद ने 7 हजार टेक्निशियनों को इस काम पर लगाया। अब देश की लगभग 70 हजार मस्जिदों के लाउडस्पीकरों की आवाज कम की गई है। इंडोनेशिया में 21 करोड़ मुस्लिम आबादी रहती है। इस संबंध में इंडोनेशिया मस्जिद परिषद का कहना है कि बीते 6 दिनों में कम से कम 70 हजार मस्जिदों के लाउडस्पीकर की आवाज धीमी की गई है।

जकार्ता की अल-इकवान मस्जिद के चेयरमैन अहमद तौफीक का कहना है कि लाउडस्पीकरों की आवाज कम करना पूरी तरह से खुद की पहल है। इस पर किसी ने कोई दबाव नहीं डाला। सामाजिक सौहार्द बनाए रखने के मकसद से ऐसा किया गया।

रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले कुछ समय से देश में अजान के लाउडस्पीकरों की तेज आवाज को लेकर विरोध में स्वर उठने लगे थे। लोगों ने ऑनलाइन शिकायतें की थीं। लोगों का कहना था कि लाउडस्पीकरों की तेज आवाज से उनके मेंटल हेल्थ पर बुरा असर पड़ रहा है। उन्हें डिप्रेशन और नींद नहीं आने की दिक्कतें आ रही हैं।

आपका साथ– इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!