Sunday, November 28, 2021
ताजा खबरराष्ट्रीय

आज फिर बढे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें अपने शहर का हाल

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में दो दिन की राहत के बाद फिर बुधवार को आग लग गई। तेल कंपनियों ने सीधे 35-35 पैसे प्रति लीटर की बड़ी बढ़ोतरी कर दी है। इससे दिल्ली में बुधवार को पेट्रोल महंगा होकर 106.19 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया। डीजल भी 35 पैसे महंगा होकर 94.92 रुपये प्रति लीटर पर जा पहुंचा है।

राज्य के स्वामित्व वाले ईंधन खुदरा विक्रेताओं की मूल्य अधिसूचना के अनुसार, दिल्ली में मंगलवार को पेट्रोल की कीमत 105.84 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 111.77 रुपये प्रति लीटर रही। मुंबई में, डीजल की दरें भी 102.52 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर रहीं, जबकि दिल्ली में रविवार की तरह ही इसकी कीमत 94.57 रुपये है।

मंगलवार को कीमतों में ठहराव लगातार चार दिनों तक बढ़ने के बाद आया था जब पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमतों में 1.40 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई। 12 और 13 अक्टूबर को भी दरों में कोई बदलाव नहीं हुआ। डीजल की कीमतों में तेजी से वृद्धि के साथ, देश के कई हिस्सों में ईंधन अब 100 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा पर मिल रहा है। यह अंतर पहले पेट्रोल के लिए था, जो कुछ महीने पहले देशभर में 100 रुपये प्रति लीटर को पार कर गया। पेट्रोल की कीमतों में 5 सितंबर से स्थिरता बनी हुई थी, लेकिन तेल कंपनियों ने आखिरकार पिछले हफ्ते पंप की कीमतें बढ़ा दीं।

बीते 17 दिनों में 5.00 रुपये महंगा हो चुका है पेट्रोल
पिछले महीने की 28 तारीख को पेट्रोल जहां 20 पैसे महंगा हुआ था वहीं डीजल भी 25 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ था। दरअसल, पिछले महीने के अंतिम दिनों से जो पेट्रोल की कीमतें बढ़नी शुरू हुई, वह आज भी जारी है। हां, बीच में कुछ दिनों के लिए भी इसे जरूर विराम मिला। वैसे भी, इस समय कच्चे तेल की कीमतें 85 डॉलर के पार है। इसलिए सभी पेट्रोलियम पदार्थ महंगे हो रहे हैं। पेट्रोल की कीमतों में देखें तो बीते 17 दिनों में ही यह 5.00 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है।

20 दिनों में 6.30 रुपये महंगा हुआ डीजल
पेट्रोल के मुकाबले डीजल का बाजार ज्यादा तेज हुआ है। कारोबारी लिहाज से देखें तो पेट्रोल के मुकाबले डीजल बनाना महंगा पड़ता है। लेकिन भारत में खुले बाजार में पेट्रोल महंगा बिकता है और डीजल सस्ता बिकता है। बीते 24 सितंबर से जो डीजल में आग लगनी शुरू हुई वह आज भी नहीं रूकी। हालांकि, बीच में कुछ दिनों इसमें विराम भी रहा। इस दौरान पेट्रोल के मुकाबले डीजल ज्यादा महंगा हुआ है। बीते 20 दिनों में ही यह 6.30 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है।

इन राज्यों में 100 रुपये के पार पेट्रोल का भाव
बता दें कि मध्यप्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में पेट्रोल का भाव 100 रुपये पार हो चुका है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत सबसे अधिक है।

जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

Leave a Reply

error: Content is protected !!