चार महीने बाद ब्रिटेन में लौटा कोरोना का कहर, भारत के लिए खतरे की घंटी!

लंदन। दुनिया में कोरोना संक्रमण के मामले पहले के मुकाबले हालांकि काफी कम हुए हैं, लेकिन अभी भी कोरोना वायरस का खतरा टला नहीं है। ब्रिटेन के अंदर कोरोना के मामलों में एक बार फिर से बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। बड़े स्तर पर चल रहे टीकाकरण अभियान के बाद भी संक्रमण बहुत तेजी से फैल रहा है। सोमवार को ब्रिटेन में कोरोना के नए मरीजों का आंकड़ा 50 हजार के बेहद करीब था, जो बीते जुलाई के बाद सबसे अधिक है।

ब्रिटेन में पिछले 2 हफ्ते से कोरोना के नए मरीजों का आंकड़ा 35000 से लेकर 40000 के बीच में ही आ रहा है। सोमवार को कोरोना के 49,156 ने मरीज मिले। वहीं एक दिन पहले रविवार को ये आंकड़ा 45140 था। ब्रिटेन में आधी से ज्यादा आबादी कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज ले चुकी है। यहां बूस्टर डोज भी लगना शुरू हो गया है। इसके बावजूद यहां कोरोना का म्यूटेटेड वर्जन तेजी से संक्रमण फैला रहा है। कोरोना वायरस का नया वैरिएंट वैक्सीन से बनने वाली इम्यूनिटी को भी चकमा दे रहा है। भारत में भी एस्ट्राजेनेका वैक्सीन का ही सबसे ज्यादा प्रयोग किया जा रहा है। इस वैक्सीन का उत्पादन यहां पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा कोविशील्ड के नाम से किया जा रहा है।

ब्रिटेन ने अपनी हवाई सीमाएं पूरी तरह से खोल दी हैं। पिछले दिनों भारत-ब्रिटेन के बीच कोरोना संक्रमण की गाइडलाइन को लेकर छिड़ा विवाद भी अब लगभग शांत हो चुका है। ऐसे में ब्रिटेन से भारत और भारत से ब्रिटेन की यात्रा करने वालों की संख्या में भी तेजी से इजाफा होना लाजमी है। ऐसे में यह भारत के लिए डराने वाली खबर साबित हो सकती है।

ब्रिटेन के मुकाबले फ्रांस और जर्मनी में कोरोना की स्थिति
ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के स्ट्रक्चरल बायोलॉजी के प्रोफेसर जिम नाइस्मिथ ने कहा है, ” ये बहुत दुख की बात है कि इस समय यूके में अन्य देशों की तुलना में कोरोना के मामले बहुत अधिक सामने आ रहे हैं। यूके में ना सिर्फ कोरोना के पॉजिटिव केस अधिक हैं, बल्कि अस्पतालों में भर्ती मरीजों की संख्या और संक्रमण से जान गंवाने वाले मरीजों की संख्या भी काफी अधिक है।” आपको बता दें कि ब्रिटेन की तुलना में फ्रांस में रोजाना 4 हजार के करीब केस आ रहे हैं, जबकि जर्मनी में ये संख्या 10 हजार है। वहीं 30-40 मरीजों की मौत हो रही है।

आपका साथ– इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Exit mobile version