Saturday, December 4, 2021
एनसीआरताजा खबर

दिल्ली-एनसीआर समेत गाजियाबाद में बारिश के बाद बिखरी इंद्रधनुषी छटा

गाजियाबाद। पिछले दो दिनों से हो रही बारिश ने दिल्ली एनसीआर का मौसम सुहाना बना दिया है। सोमवार को भी सुबह से हुई बारिश से हवा में ठंडक सी घुल गई। वहीं शाम को जैसे ही बारिश की बूंदें थमीं तो दिल्ली एनसीआर समेत गाजियाबाद के आसमान पर इंद्रधनुषी छटा बिखर गई। अक्सर साफ आसमान भी देखने को तरसने वाले लोगों के लिए यह अनूठा नजारा आंखों को सुकून देने वाला था।

दिल्ली-एनसीआर में रविवार से हो रही रिमझिम बारिश सोमवार को भी जारी है। दोपहर के समय बादलों की वजह से कुछ देर के लिए पूरा आसमान काला हो गया था। इससे उजाले के समय ही अंधेरा छा गया था, जिसके बाद तेज बारिश हुई। दिल्ली और आसपास के इलाकों में कभी रिमझिम तो कभी मूसलाधार बारिश होती रही। शनिवार रात और रविवार को राजधानी में 20.2 एमएम बारिश हुई। इसके साथ ही राजधानी में पूरे सितंबर में होने वाली बारिश की भरपाई हो गई है। रविवार को सीजन में पहली बार तापमान 30.4 डिग्री सेल्सियस पर सिमट गया। यह सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम है। न्यूनतम तापमान 23.5 डिग्री सेल्सियस रहा। यह सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस कम है।

मौसम विभाग ने दिल्ली एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया था, लेकिन दिल्ली में जो बारिश हो रही है वो मौसम विभाग के अनुमान से भी ज्यादा है। वहीं लगातार दूसरे दिन बारिश के कारण दिल्ली एनसीआर के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। बारिश के कारण यहां लोगों को गर्मी व उमस से राहत मिली है लेकिन ठंड ने दस्तक दे दी है।

केरल में अबतक 22 की मौत
केरल के दो जिलों में भारी बारिश और भूस्खलन की घटनाओं में मृतकों की संख्या रविवार को बढ़कर 22 हो गयी। बारिश प्रभावित विभिन्न इलाकों से 22 शव बरामद किए गए। इनमें कोट्टायम से 13 और इडुक्की से नौ शव बरामद हुए। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीम ने बचाव अभियान जारी रखा है। अधिकारियों ने बताया कि कोट्टायम और इडुक्की जिलों के पर्वतीय इलाकों में शनिवार को भारी बारिश के बाद अचानक आई बाढ़ एवं भूस्खलन से लोगों की मौत हुई।

इडुक्की की जिलाधिकारी शीबा जॉर्ज ने बताया कि खराब मौसम के कारण इडुक्की के पहाड़ी इलाकों में यात्रा पर प्रतिबंध है। उन्होंने बताया, “अब तक नौ शव बरामद किए गए हैं। दो लोग लापता हैं।” इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल के मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन से फोन पर बात की और बारिश के कारण उत्पन्न स्थिति पर चर्चा की। पीएम मोदी ने ट्वीट किया, “केरल के मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन से बातचीत की और केरल में भारी बारिश तथा भूस्खलन के मद्देनजर स्थिति पर विचार-विमर्श किया। अधिकारी घायलों और प्रभावितों की सहायता के लिए काम कर रहे हैं।”

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!