ब्रिटिश सांसद की चाकू मारकर हत्या, पुलिस को इस्लामिक आतंकी हमले की आशंका

ब्रिटेन में सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के सांसद डेविड एमेस पर शुक्रवार दोपहर हुए हमले के बाद उनकी मौत हो गई। सांसद पर उस समय चाकू से हमला किया गया जब वह पूर्वी इंग्लैंड के एक चर्च में अपने सहयोगियों के साथ बैठक कर रहे थे। पुलिस ने 25 वर्षीय हमलावर को गिरफ्तार कर लिया है। हत्या के कारण का अभी पता नहीं चला है लेकिन आतंकी वारदात की आशंका को ध्यान में रखकर भी जांच की जा रही है।

डेविड एमेस जब लोगों को संबोधित कर रहे थे तभी 25 वर्षीय हमलावर उनके करीब आया और बड़े से चाकू से उन पर ताबड़तोड़ हमले किए। अचानक हमले से बचने के प्रयास में डेविड मौके पर गिर भी पड़े। इस बीच सुरक्षाकर्मियों ने हमलावर को काबू में कर लिया। हमले में प्रयुक्त चाकू भी कब्जे में ले लिया गया है। डेविड का नजदीक के अस्पताल में इलाज किया गया। गंभीर स्थिति से निपटने के लिए नजदीक ही एयर एंबुलेंस भी तैयार रखी गई थी लेकिन गंभीर घावों और अत्यधिक रक्तस्राव के चलते डेविड को बचाया नहीं जा सका।

ब्रिटिश पुलिस ने कंजरवेटिव सांसद डेविड एमेस की हत्या को एक आतंकवादी घटना घोषित किया। न्यू स्कॉटलैंड यार्ड में मेट्रोपॉलिटन पुलिस के एक बयान के मुताबिक, ‘शुरुआती जांच में यह घटना इस्लामी चरमपंथ से प्रेरित लगती है।’ पुलिस ने अपने बयान में आगे कहा कि उनका मानना है कि संदिग्ध ने इस वारदात को अकेले अंजाम दिया है और वे इस घटना के संबंध में किसी और की तलाश नहीं कर रहे हैं। हालांकि, मामले की जांच जारी है।

एमेस साउथऐंड वेस्ट सीट से 1997 से ही सांसद हैं और ली-ऑन-सी इलाका इसी सीट के अंतर्गत आता है। 69 वर्षीय सांसद डेविड ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की कंजरवेटिव पार्टी के है। एमेस, बेलफेयर्स मेथोडिस्ट चर्च में अपनी नियमित साप्ताहिक बैठक कर रहे थे। इसकी जानकारी उन्होंने खुद अपने ट्विटर पर दी थी। उन्हें पशु कल्याण और जीवन उपयोगी कार्यो के लिए भी जाना जाता था। उनके जनसेवा वाले कार्यों से प्रभावित होकर महारानी एलिजाबेथ ने 2015 में डेविड को नाइट की उपाधि से सम्मानित किया था।

ब्रिटेन में इससे पहले जून 2016 में लेबर पार्टी की एक सांसद जो कॉक्स को चाकू और गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। 2010 में, लेबर पार्टी के सांसद स्टीफन टिम्स पर भी उनके निर्वाचन क्षेत्र में चाकू मारने की कोशिश की थी, जिसमें वो बाल-बाल बच गए थे।

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Exit mobile version