Sunday, November 28, 2021
ख़बरें राज्यों सेताजा खबर

राम के वियोग में अभिनय कर रहे हैं दशरथ की हार्ट अटैक से मौत

बिजनौर। यूपी के बिजनौर जिले में रामलीला मंचन के दौरान दशरथ का किरदार निभा रहे एक बुजुर्ग कलाकार की मंच पर ही अचानक मृत्यु हो गई। पुत्र वियोग में रोते-रोते वह अचानक राम-राम कहते हुए गिर पड़े। डाक्टर को तुरंत मौके पर बुलाया लेकिन उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। इसके बाद रामलीला का मंचन बंद कर दिया गया। शुक्रवार को उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया।

बिजनौर जिले के रेहड़ क्षेत्र के गांव हसनपुर में गुरुवार देर रात रामलीला का मंचन चल रहा था। यहां गांव निवासी पूर्व प्रधान 60 वर्षीय राजेंद्र सिंह कई साल से दशरथ की भूमिका अदा करते आ रहे थे। इस बार भी वह दशरथ की भूमिका में थे। दो दिन पहले श्रीराम के वनवास जाने का प्रसंग हो चुका था। मंचन के दौरान भगवान श्रीराम के वनवास जाने पर वियोग में राजा दशरथ का पात्र निभा रहे राजेंद्र सिंह फूट-फूटकर रो रहे थे। वनवास गए श्रीराम को वापस लेने गए सुमंत श्रीराम को साथ लिए बिना लौटे तो वियोग में दो बार राम-राम कहते हुए जमीन पर गिर पड़े।

उनके इस अभिनय पर खूब तालियां बजीं। कुछ देर के लिए सभी ने सोचा कि यह उनके अभिनय का हिस्सा है, लेकिन काफी देर तक कोई हरकत न होते देख समिति के पदाधिकारियों ने उन्हें उठाने की कोशिश की लेकिन प्रयास नाकाम रहा।

कमेटी के लोगों ने तत्काल एक निजी चिकित्सक को बुलाकर उन्हें दिखाया गया, लेकिन डाक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। घटना से गांव क्षेत्र में शोक की लहर दौड़ गई। रामलीला का मंचन स्थगित कर दिया गया। माना जा रहा है कि हृदय गति रुकने से उनकी मृत्यु हो गई।

सालों से कर रहे थे अभिनय
रामलीला समिति से जुड़े गजराज सिंह ने बताया कि वो एक जन्मजात अभिनय को समर्पित कलाकार थे। मृतक राजेंद्र सिंह अपने पीछे पत्नी, तीन पुत्र, दो पुत्री छोड़ गए हैं। बीएसएफ में कार्यरत छोटे पुत्र के घर पहुंचने पर शुक्रवार को उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया। सैकड़ों लोगों ने राजेंद्र सिंह के अंतिम संस्कार में हिस्सा लिया।

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!