विविध

एबीपी न्यूज़-सी वोटर: यूपी-उत्तराखंड में भाजपा बनाएगी सरकार, जानिए अन्य 3 राज्यों का हाल

नई दिल्ली। अगले साल की शुरुआत में होने जा रहे पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से पहले सभी राजनीतिक दलों की तरफ से सियासी गुणा-भाग कर अभी से पूरी ताकत झोंक दी गई है। इस बीच एबीपी न्यूज सी-वोटर की तरफ से किए गए सर्वे के मुताबिक, यूपी,उत्तराखंड और गोवा में फिर से भाजपा की सरकार बनने के आसार दिख रहे हैं। जबकि पंजाब में कांग्रेस और ‘आप’ में कांटे की टक्कर के आसार हैं।

सर्वे में उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से बीजेपी सत्ता में वापसी कर सकती है। हालांकि 2017 के मुकाबले बीजेपी को सीटों का नुकसान जरूर झेलना पड़ सकता है। सर्वे की मानें तो बीजेपी की सीटें जरूर कम होती दिख रही हैं। सर्वे के आंकड़ों के मुताबिक बीजेपी बहुमत से 2022 के विधानसभा चुनाव में सत्ता में वापसी कर सकती है।

एबीपी न्यूज़-सी वोटर के सर्वे के मुताबिक अगर अभी विधानसभा चुनाव होते हैं तो वोट प्रतिशत के लिहाज से भी बीजेपी पहले नंबर पर बरकरार रहेगी। सर्वे में सामने आया है कि बीजेपी को 41 फीसदी, एसपी को 32 फीसदी और बीएसपी को 15 फीसदी वोट मिल सकते हैं।

सी वोटर के सर्वे के मुताबिक, यूपी में सबसे ज्यादा 41 फीसदी लोग योगी आदित्यनाथ को मुख्यमंत्री के रूप में फिर से देखना चाहते हैं। वहीं एसपी के मुखिया अखिलेश यादव को 31 फीसदी से ज्यादा लोग सीएम के फेस के तौर पर देखते हैं। बीएसपी सुप्रीमो मायावती के साथ 17 फीसदी लोग खड़े नजर आ रहे हैं। कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी और आरएलडी नेता जयंत चौधरी इस रेस में काफी पीछे हैं।

उत्तराखंड में भाजपा
एबीपी न्यूज-सी वोटर सर्वे के मुताबिक, देवभूमि उत्तराखंड में अभी अगर विधानसभा चुनाव होते हैं तो बीजेपी को 45 फीसदी, कांग्रेस को 34 फीसदी और आम आदमी पार्टी को 15 फीसदी वोट मिल सकते हैं। वहीं, अन्य पार्टियों के खाते में 6 फीसदी वोट जा सकता है। सीटों की अगर बात करें तो राज्य में कांग्रेस को 21-25 सीटें, भाजपा को 42-46 सीटें, आम आदमी पार्टी को 0-4 सीटें और अन्य को 0-2 सीटें मिल सकती है।

साढ़े 4 साल में बीजेपी ने भले ही अपने 3 मुख्यमंत्री बदले हों, लेकिन इसका बीजेपी पर कोई असर पड़ता हुआ नहीं दिखाई दे रहा है। सर्वे में बीजेपी एक बार फिर अपने दम पर देवभूमि उत्तराखंड की सत्ता में आ रही है।

गोवा में भाजपा को बहुमत
सर्वे के मुताबिक, 40 सदस्यीय गोवा विधानसभा में भाजपा सबसे ज्यादा सीटों के साथ राज्य में एक बार फिर से अपनी सरकार बना सकती है। पिछली बार राज्य में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी, लेकिन वह राज्य में सरकार नहीं बना पाई थी। सर्वे के अनुसार, गोवा में भाजपा को 24 से 28 सीटें मिल सकती है। जबकि, कांग्रेस के खाते में सिर्फ 1 से 5 सीट, आम आदमी पार्टी को 3 से 7 और अन्य को 4 से 8 सीटें मिल सकती है। अगर वोटों के लिहाज से देखें तो भाजपा को 38 फीसदी वोट मिल सकते हैं। जबकि, कांग्रेस 18 फीसदी, आप 23 फीसदी और अन्य को 21 फीसदी वोट हासिल हो सकते हैं।

पंजाब में ‘आप’ को मिल सकती है बढ़त
पंजाब की 117 सदस्यीय विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को बड़ा फायदा हो सकता है। आप को सर्वे में 36 फीसदी, कांग्रेस को 32 फीसदी, अकाली दल को 22 फीसदी, भाजपा को 4 फीसदी और अन्य को 6 फीसदी वोट मिलने की संभावना हैं। सीटों के लिहाज से देखें तो आप को 49 से 55 सीटें, कांग्रेस को 30 से 47 सीटें, अकाली दल को 17 से 25 सीटें, भाजपा को 0-1 सीट और अन्य को भी 0-1 सीट आ सकती है।

मणिपुर में भाजपा बन सकती है सबसे बड़ी पार्टी
सर्वे के मुताबिक, मणिपुर में भाजपा को 21 से 25 सीटें आ सकती है। हालांकि, सरकार बनाने के लिए वहां पर कम से कम 31 सीटों की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, कांग्रेस को 18 से 22 सीटें, एनपीएफ को 4 से 8 सीटें और अन्य को 1 से 5 सीटें मिल सकती है। अगर वोट फीसदी के हिसाब से देखें तो भाजपा को मणिपुर चुनाव में 36 फीसदी वोट हासिल हो सकते हैं, जबकि कांग्रेस को 34 फीसदी, एनपीएफ को 9 फीसदी और अन्य को 21 फीसदी वोट हासिल हो सकते हैं।

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.