Friday, December 3, 2021
ताजा खबरराष्ट्रीय

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज फिर उछाल! जानिए आपके शहर में कीमत?

नई दिल्ली। आज शनिवार को लगातार 5वें दिन पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी हुई है। देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 30 और डीजल 35 पैसा प्रति लीटर महंगा हो गया है।

सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल की कीमत में 30 और डीजल की कीमत में 35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ने के बाद दिल्ली में पेट्रोल के दाम 103.84 रुपए और डीजल के दाम 92.47 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गए हैं। बीते फरवरी के बाद ऐसा पहली बार हुआ है, जब इनकी कीमत में लगातार 5 दिन इजाफा हुआ हो। वहीं इस महीने में अब तक 8वीं बार पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ चुके हैं।

इस महीने सिर्फ 9 दिन में ही पेट्रोल 2.20 और डीजल 2.60 रुपए तक महंगा हो चुका है। IIFL सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अनुज गुप्ता कहते हैं कि कच्चे तेल की मांग बढ़ने के कारण इसके दाम 80 डॉलर के पार निकल गए हैं और ये आने वाले दिनों में 90 डॉलर तक जा सकते हैं। इससे पेट्रोल-डीजल की कीमत में 2 से 3 रुपए तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

क्यों बढ़ रही हैं कीमतें?
ओपेक (OPEC) के सदस्य देशों की हाल ही में हुई बैठक में आशा के अनुरूप परिणाम नहीं आया। उम्मीद थी कि जिस तरह से कच्चे तेल की मांग बढ़ रही है, उसी तरह से इसका उत्पादन भी बढ़ेगा। लेकिन ओपेक ने उत्पादन में रोज सिर्फ चार लाख बैरल की ही बढ़ोतरी का फैसला किया है। इससे कच्चे तेल के दामों में तेजी आई है। इसके अलावा पिछले महीने इडा तूफान की वजह से अमेरिका में तेल की सप्लाई बुरी तरह प्रभावित हुई।

29 राज्यों में पेट्रोल और 9 राज्यों में डीजल 100 के पार
देश के 26 राज्यों में पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया है। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, आंध्र प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, कर्नाटक, मणिपुर, नागालैंड, पोंडेचेरी, तेलंगाना, पंजाब, सिक्किम, उड़ीसा, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा, मिजोरम, झारखंड, गोआ, असम, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल, उत्तराखंड और राजस्थान में पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर के ऊपर है।

ऐसे जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के रेट
आप अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी चेक कर सकते है। इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर व एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज सकते हैं। बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं।

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!